UP SCHOLARSHIP : यूपी स्कॉलरशिप के लिए 31 दिसंबर तक करें रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप की राशि आने में भी होगी देरी


UP SCHOLARSHIP 2023-24 : अगर आप यूपी स्कॉलरशिप 2023- 24 (UP SCHOLARSHIP 2023-24) के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल खुलने का इंतजार कर रहे थे, तो आपके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सहित स्कॉलरशिप की राशि को लेकर जरूरी सूचना सामने आई है। जहां इस सूचना बताया गया है कि आखिर समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा इस वर्ष के लिए स्कॉलरशिप हेतु विद्यार्थी कब से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन पोर्टल कब बंद होगा और स्कॉलरशिप की राशि जब तक आयेगी। अगर आप भी इन तमाम सवालों के जवाब जानना चाहते हैं, तो देखिए क्या है पूरी खबर...

ये है रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि (This is the last date of registration) -

यूपी स्कॉलरशिप 2023- 24 के लिए समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि निर्धारित कर दी गई है। बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप के लिए अभ्यर्थी 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा अभी यूपी स्कॉलरशिप 2023- 24 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। फिलहाल समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा यूपी स्कॉलरशिप 2023- 24 के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल केवल कक्षा 9वीं और 10वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए खोला गया है। यानी कि अभी यूपी स्कॉलरशिप के लिए केवल कक्षा नौवीं और दसवीं के विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा और कोई अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाएगा।

इस वर्ष लेट आयेगी स्कॉलरशिप की राशि (Scholarship amount will come late this year) -

यूपी स्कॉलरशिप 2023- 24 (UP SCHOLARSHIP 2023-24) के लिए इस वर्ष समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा स्कॉलरशिप की राशि देरी से भेजी जाएगी। तमाम मीडिया रिपोर्ट से मिल रही जानकारी के अनुसार इस वर्ष समाज कल्याण विभाग द्वारा यूपी स्कॉलरशिप की राशि 15 मार्च से विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट पर ट्रांसफर की जायेगी। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयोग इससे पहले अभ्यर्थियों के बैंक अकाउंट में यूपीस्कॉलरशिप की राशि 1 मार्च से ही ट्रांसफर होना शुरू हो जाती थी।

ये हैं यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents for UP Scholarship Form) -

अगर आप यूपी स्कॉलरशिप 2024 (UP Scholarship 2024) के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको आवेदन से पहले निम्न महत्वपूर्ण और आवश्यक दस्तावेज जरूर चेक कर लेने चाहिए, जिनके बिना विद्यार्थियों का आवेदन फॉर्म सबमिट नहीं हो सकेगा- 

Bank Passbook

Aadhar Card Number

Latest Passport Size Scan Photo

Last Qualifying Exam MarkSheet

Cast Certificate

Income Certificate

Fee Receipt Number

Annual Non Refundable Amount

Enrollment Number

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT