UP Board 10th, 12th Result 2024 Marksheet Download: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं मार्कशीट ऐसे करें डाउनलोड? ये रहा डायरेक्ट लिंक

2024 में उत्तर प्रदेश बोर्ड ने उच्च माध्यमिक (10वीं) और उच्चतर माध्यमिक (12वीं) कक्षाओं के परीक्षा परिणाम जारी किए। छात्रों की राहत के लिए, यूपी बोर्ड ने ओरिजिनल मार्कशीट को ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। यह नई विधि छात्रों को परिणाम प्राप्त करने में सहायक होगी और प्रक्रिया को सुगम बनाएगी।

इस नई पहल के माध्यम से, छात्र अपनी मार्कशीट को आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे और उसे ऑनलाइन या प्रिंट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, यह भी छात्रों को असलीता और विश्वासनीयता के लिए एक आधिकारिक प्रमाण पत्र प्रदान करेगा। यह प्रक्रिया अधिक उपयोगी और सुगम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, जिससे छात्र अपने अध्ययन को और अधिक महत्वपूर्ण रूप से संरचित कर सकें। इस उच्चतम शैक्षिक प्राधिकरण के प्रयास से, शिक्षा क्षेत्र में तकनीकी और प्रौद्योगिकी के नवाचारों को लागू करके, छात्रों को अधिक उन्नति और सहायता प्रदान की जा रही है।

Up Board Original Mark Sheet 2024 Download: जैसा कि आप सभी को पता होगा यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के परिणाम को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए आज दोपहर 2:00 बजे जारी किया कक्षा दसवीं में 89.55% छात्र उत्तीर्ण हुए जिनमें 93.40% लड़कियां जबकि 86.05% लड़के शामिल हुए वहीं अगर 12वीं रिजल्ट की बात करें तो 82.60% बच्चे उत्तीर्ण हुए जिसमें 88.42% लड़कियां और 77.78% लड़के बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण किए।

छात्रों ने रिजल्ट की जानकारी पाने के लिए अक्सर फोन का सहारा लिया: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष ने कहा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा यूपी बोर्ड के परिणाम जारी होने पर लगभग सभी छात्र अपने रिजल्ट को फोन की मदद से चेक कर लिए होंगे क्योंकि रिजल्ट को चेक करने के लिए आधिकारिक रूप से कई प्रकार के लिंक को एक्टिवेट की गई थी ताकि छात्र को किसी भी प्रकार की समस्या रिजल्ट को चेक करने में न हो ऐसा बोर्ड सचिव जी का मानना था इसलिए 20 April शाम को रिजल्ट जारी होने के बारे में आधिकारिक रूप से सूचना सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी गई थी।

हम आशा करते हैं कि आप अपने परिणाम जारी होते ही फोन की मदद से देख लिए होंगे और इसके अलावा यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट 2024 को बहुत छात्र डाउनलोड करना चाहते हैं क्योंकि ओरिजिनल मार्कशीट बिना कहीं एडमिशन नहीं होता है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से ओरिजिनल मार्कशीट को रिजल्ट के साथ जारी करता है, लेकिन छात्र ओरिजिनल मार्कशीट को डाउनलोड नहीं करना चाहते बल्कि अपने विद्यालय में मिलने का इंतजार करते हैं।

Up Board Original Mark Sheet 2024 Download

Up Board ओरिजिनल मार्कशीट को डाउनलोड करने की सुविधा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए दी गई है क्योंकि बहुत सारे छात्रों को विद्यालय की तरफ से ओरिजिनल मार्कशीट दी जाती है अगर मार्कशीट खो जाती है तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि 2003 से लेकर 2021 तक अंक सूची डाउनलोड करने की सुविधा दी गई है।

छात्रों के पास ओरिजिनल मार्कशीट का होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको आगे की कक्षाओं में एडमिशन पाने के लिए विद्यालय या कॉलेज की तरफ से मार्कशीट मांगी जाती है हालांकि जो छात्र बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण किए हुए हैं, जब तक विद्यालय की तरफ से मार्कशीट नहीं आता है तब तक आप चाहे तो अपने अंक सूची को प्रिंट आउट निकलवा कर वहां पर जमा करके एडमिशन ले सकते हैं।

How to Up Board Original Mark Sheet 2024 Download

यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in पर जाना होगा।

मुख्य पृष्ठ पर ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड करने वाले कॉर्नर पर लिंक दिखाई देगा।

वहां क्लिक करते ही यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट करने विकल्प दिखाई देगा।

उसके बाद ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड करने से संबंधित मांगें गए विवरण दर्ज करें।

अब नीचे सबमिट वाले बटन पर क्लिक करके मार्कशीट डाउनलोड करें।

इस तरह से यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट जारी होने पर डाउनलोड कर सकते हैं।

Up Board Original Mark Sheet 2024:-

https://upmsp.edu.in/ResultIntermediate.aspx

Official website:-

 https://upmsp.edu.in 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT