SSC CPO 2024 Application Form: सीपीओ दिल्ली पुलिस एसआई में देखिए आवेदन की संख्या, परीक्षा तिथि मे पुनः बदलाव

SSC CPO 2024 Application Form: सीपीओ दिल्ली पुलिस एसआई में देखिए आवेदन की संख्या, परीक्षा तिथि मे पुनः बदलाव...

कर्मचारी चयन आयोग एसएससी द्वारा दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी थी अब आवेदन किए हुए उम्मीदवारो को परीक्षा तिथि घोषित होने का बेसब्री से इंतजार था आवेदन किए हुई उम्मीदवारों द्वारा एसएससी से मांगी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर मे आवेदन किए हुए कुल उम्मीदवारों की संख्या 7 लाख 31 हजार है जिसमें सामान्य वर्ग के 122112 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी में 286982 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ईडब्ल्यूएस में 68408 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है अनुसूचित जाति एससी वर्ग में 169464 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है वहीं अनुसूचित जनजाति में 87191 उम्मीदवारों ने एसएससी सीपीओ दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर पदो के लिए आवेदन फार्म भरे हैं। पिछले वर्ष के मुकाबले देखा जाए तो इस बार लाखों उम्मीदवारों ने कम आवेदन किया है सीपीओ 2023 में कुल 8 लाख 21 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया था वही सीपीओ 2022 में साढ़े 7 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। 

कब आयोजित होगी कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा

जूनियर इंजीनियर सिविल मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल की परीक्षा 04, 05 और 06 जून को आयोजित होनी थी जिसमें बदलाव किया गया है अब यह परीक्षाएं 05, 06 और 07 जून को आयोजित की जाएगी। 

सिलेक्शन पोस्ट फेज 12 की परीक्षा पहले मई माह में आयोजित की जानी थी जिसे बदलकर अब जून माह में आयोजित की जाएगी यह परीक्षा 24, 25 और 26 जून को सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। 

एसएससी सब इंस्पेक्टर दरोगा दिल्ली पुलिस के पदों की परीक्षा मई माह में आयोजित होनी थी जिसमे भी बदलाव कर दिया गया है अब यह परीक्षा जून माह में आयोजित की जाएगी यह परीक्षा 26 ,27 और 28 जून को सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। 

सीएचएसएल पदो की परीक्षाएं 01 जुलाई से 12 जुलाई के मध्य सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। 

एसएससी जीडी की उत्तर कुंजी हुई जारी

कर्मचारी चयन आयोग एसएससी द्वारा एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल के 26 हजार से अधिक पदों के सापेक्ष आनलाइन लिखित परीक्षा 20 फ़रवरी से 07 मार्च के मध्य आयोजित की गई जिसमें कुल 70 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए थे। हालांकि कुछ केन्द्रों की परिक्षाएं एसएससी को बाद में रद्द करनी पड़ी जिसको कर्मचारी चयन आयोग ने दुबारा 30 मार्च 2024 को आयोजित कराया। एसएससी ने परीक्षा रद्द होने का कारण टैक्निकल और सर्वर प्रॉब्लम बताया था अधिकतर केंद्रीय जोन के केंद्र की परीक्षा रद्द की गई थी। अब परीक्षा में शामिल उम्मीदवार को SSC GD Constable Answer key का बेसब्री से इंतज़ार था।  कर्मचारी चयन आयोग एसएससी द्वारा आंसर की के लिए लिंक दोपहर में ही generate कर दी गई है। अब SSC GD Constable Answer key की लिंक एसएससी द्वारा एक्टिव कर दी गई है। उम्मीदवार आधिकरिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर या नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपने उत्तर कुंजी का मिलान कर सकते है। 

एसएससी सीएचएसएल के 3712 पदो पर चल रहे आवेदन

कर्मचारी चयन आयोग SSC ने कुल 3712 रिक्त पदों को भरने के लिए भारत के नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह पद केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों जैसे गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय सहित रक्षा मंत्रालय के विभिन्न विभागों में भरे जायेंगे। इससे पहले एसएससी ने नोटिस ज़ारी कर बताया था कि सभी उम्मीदवार जो एसएससी का फॉर्म भरने के इच्छुक हैं उनके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है बिना वन टाइम रजिस्ट्रेशन किए हुए उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आने वाले विज्ञापन में आवेदन नहीं कर सकेंगे अब कर्मचारी चयन आयोग एसएससी ने 8 अप्रैल 2024 को कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल के 3712 रिक्त पदों पर विज्ञापन जारी कर दिया है 7 मई 2024 ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। 

कर्मचारी चयन आयोग एसएससी द्वारा कंबाइंड हायर सेकेण्डरी CHSL (10+2) के हजारों पदों पर  विज्ञापन जारी कर दिया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ़ ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे अन्य किसी माध्यम से आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।  कुल 3712 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। 

महत्व पूर्ण तिथियां

विज्ञापन प्रकाशित होने की तिथि 08 अप्रैल 2024

आनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 08 अप्रैल 2024

आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 07 मई 2024

आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 07 मई 2024

आनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन की तिथि 10 मई से 11 मई 2024 के मध्य

सीबीटी आधारित परीक्षा की तिथि 01 जुलाई से 12 जुलाई के मध्य




Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT