असिस्टेंट लोको पायलट ALP की परीक्षा तिथि घोषित, देखिए विस्तृत परीक्षा कैलेंडर

असिस्टेंट लोको पायलट ALP की परीक्षा तिथि घोषित, देखिए विस्तृत परीक्षा कैलेंडर...

असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदो के सापेक्ष ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा यदि ऑनलाइन आवेदन करते समय यदि उम्मीदवार द्वारा आवेदन पत्र में कोई त्रुटि हो गई थी तो उसको सही करने का मौका भी दिया गया था। आवेदन में सुधार करने की तिथि 20 फरवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 के मध्य निर्धारित थी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 फरवरी 2024 को समाप्त हो चुकी है।  ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी 2024 से प्रारंभ हुई थी कुल 5696 पदों के लिए आवेदन लिए जा रहे थे। अब ऑनलाइन आवेदन कर चुके उम्मीदवारों को बेसब्री से एडमिट कार्ड जारी होने का इंतज़ार है इससे पहले आरआरबी ने बताया था कि असिस्टेंट लोको पायलट के पदों की परीक्षा सीबीटी आधारित होगी जो कि जून माह में आयोजित की जाएगी। 

कब आयोजित होगी ऑनलाईन परीक्षा 

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है असिस्टेंट लोको पायलट के सीबीटी 1 की परीक्षा जून 2024 में प्रारंभ होगी और अगस्त 2024 तक आयोजित की जाएगी परीक्षाएं ऑनलाइन मोड सीबीटी पर आधारित होगी वहीं दूसरे चरण की परीक्षा सितंबर 2024 में ही आयोजित की जाएगी पहले चरण में सफल उम्मीदवारों को ही दूसरे चरण में शामिल होने का मौका मिलेगा दूसरे चरण की परीक्षा का परिणाम अक्टूबर 2024 में घोषित कर दिया जाएगा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन नवंबर 2024 में आयोजित किए जाएंगे उसके पश्चात रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट पदों के लिए अंतिम परिणाम दिसंबर 2024 में जारी कर दिया जाएगा जनवरी 2025 में पुनः असिस्टेंट लोको पायलट पदों के लिए नई भर्ती निकाली जाएगी। 

रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी ने असिस्टेंट लोको पायलट ALP 2024 सीधी भर्ती के पदों पर आवेदन लिए जा रहे थे।  अभ्यर्थियों ने ट्वीट के माध्यम से अधिकतम उम्र सीमा में छूट और पदो की संख्या को बढ़ाने की मांग की गई थी रेलवे ने अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान कर दी थीं अधिकतम उम्र सीमा में सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट प्रदान की गई थी। सामान्य वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवार जिनकी उम्र 18 वर्ष से 33 वर्ष के मध्य थी इन पदों पर आवेदन कर सकते थे। आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है जिसकी आधिकारिक नोटिस जारी कर दी गई है। 

क्या है पूरी खबर 

रेलवे भर्ती बोर्ड RRB द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट सीधी भर्ती 2024 का विज्ञापन 19 जनवरी 2024 को जारी किया गया था कुल 5696 पदों पर विज्ञापन जारी किया गया था आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 20 जनवरी 2024 निर्धारित की गई थी  आवेदन की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गई थी 19 फरवरी 2024 के पश्चात किसी भी हालत में अब आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा आवेदन की अंतिम तिथि नहीं बढ़ाई गई है उम्मीदवारों को 19 फरवरी के पहले आवेदन पूरा करना था। सभी भर्ती बोर्ड जैसे कि इलाहाबाद , गोरखपुर , अजमेर , अहमदाबाद, कोलकाता , मुंबई, दिल्ली आदि सभी जोन को मिलाकर कुल 5696 पद रिक्त थे इन्हीं पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है उम्मीदवार भर्ती बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी जोन की अलग-अलग रिक्त सीटो का विवरण देख सकते हैं। 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT