RPF Recruitment 2024: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में एसआई एवं कॉन्स्टेबल पदों के लिए आज से शुरू होंगे आवेदन, इस तरीके से भर सकेंगे फॉर्म

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में कॉन्स्टेबल के 4208 और सब इंस्पेक्टर (SI) के 452 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे आज यानी 15 अप्रैल से इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 मई निर्धारित की गई है। आवेदन से पहले पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने 2024 में एसआई (Sub-Inspector) और कॉन्स्टेबल (Constable) पदों के लिए भर्ती शुरू करने का ऐलान किया है। आवेदन आज से शुरू होंगे, जिससे इच्छुक उम्मीदवार इस सुनहरे अवसर का लाभ उठा सकेंगे। रेलवे में सुरक्षा की एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए, एसआई और कॉन्स्टेबल पदों के लिए इस भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। यह समाचार उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी संधि है जो रेलवे सेक्टर में अपना करियर बनाने के इच्छुक हैं।

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने और उन्हें दी गई निर्देशों का पालन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, इसलिए उम्मीदवारों को इंटरनेट के माध्यम से ही अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा। आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी उम्मीदवारों को वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

इस अवसर को उपयोग करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन की आखिरी तारीख और अन्य महत्वपूर्ण निर्देशों का ध्यान रखना चाहिए। यह भर्ती रेलवे में सुरक्षा बाध्यताओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और इसमें भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक सामर्थ्य परीक्षण का अवसर प्रदान करेगा।

RPF Recruitment 2024 के लिए आज से शुरू होंगे आवेदन

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की ओर से कॉन्स्टेबल एवं एसआई के 4660 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 15 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार रेलवे पुलिस फोर्स में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 मई 2024 तय की गई है। इस भर्ती में भाग लेने से पूर्व अभ्यर्थी पात्रता एवं मापदंड की जानकारी अवश्य हासिल कर लें।

कौन कर सकेगा आवेदन

आरपीएफ कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ मैट्रिक उत्तीर्ण किया हो। इसके अलावा सब-इंस्पेक्टर (एसआई) पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसके अलावा कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। इसी प्रकार एसआई पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष निर्धारित की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक कल आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर एक्टिव हो जायेगा। इसके बाद वहां से आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के साथ ही आपको निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये और एससी/ एसटी/ पीएच एवं महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT