RPF Recruitment 2024: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में SI & Constable पदों के लिए कल से शुरू होंगे आवेदन, इस तरीके से भर सकेंगे फॉर्म

 


रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की ओर से कॉन्स्टेबल एवं एसआई के 4660 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 15 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार रेलवे पुलिस फोर्स में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 मई 2024 तय की गई है। इस भर्ती में भाग लेने से पूर्व अभ्यर्थी पात्रता एवं मापदंड की जानकारी अवश्य हासिल कर लें।

कौन कर सकेगा आवेदन

आरपीएफ कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ मैट्रिक उत्तीर्ण किया हो। इसके अलावा सब-इंस्पेक्टर (एसआई) पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसके अलावा कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। इसी प्रकार एसआई पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष निर्धारित की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक कल आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर एक्टिव हो जायेगा। इसके बाद वहां से आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के साथ ही आपको निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये और एससी/ एसटी/ पीएच एवं महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

- RPF भर्ती 2024 की घोषणा: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने सब-इंस्पेक्टर (SI) और कांस्टेबल के पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है।

- आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू: आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू होने जा रही है, जिससे इच्छुक उम्मीदवार रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

- पात्रता मानदंड: उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमाएं और शारीरिक मानकों जैसे विशेष पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

- ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया: उम्मीदवार RPF द्वारा प्रदान की गई ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपने फॉर्म जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा, साथ ही विस्तृत निर्देशों के साथ।

- आवश्यक दस्तावेज़: उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान शैक्षिक प्रमाणपत्र, पहचान प्रमाणपत्र और हाल की तस्वीरें जैसे आवश्यक दस्तावेज़ एकत्र करने की आवश्यकता है।

- चयन प्रक्रिया: भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक क्षमता परीक्षण और साक्षात्कार जैसे विभिन्न चरण शामिल होंगे, जिससे उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

- महत्वपूर्ण तिथियाँ: उम्मीदवारों को आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख, परीक्षा तिथियाँ और अन्य संबंधित घटनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अद्यतित रहने की सलाह दी जाती है।

- तैयारी के सुझाव: उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और शारीरिक फिटनेस पर ध्यान देने के लिए अपनी तैयारी शुरू करने की सलाह दी जाती है।

- उम्मीदवारों के लिए प्रोत्साहन: RPF योग्य उम्मीदवारों को इन प्रतिष्ठित पदों के लिए आवेदन करने और रेलवे यात्रियों और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सुनिश्चित करने में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

- सहायता और समर्थन: किसी भी प्रश्न या समस्या के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से सहायता

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT