UGC NET 2024: उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, यूजीसी नेट में हुए 2 बड़े बदलाव, जून सेशन के लिए जल्द शुरू होंगे आवेदन, जानें अपडेट

 UGC NET 2024: यूजीसी नेट को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। परीक्षा में 2 बदलाव किए गए हैं, जो इसी साल लागू होने वाले हैं। जून सेशन के सेशन के लिए आवेदन शनिवार से शुरू हो सकते हैं। इस बात की जानकारी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने (University Grants Commission) ने दी है।

UGC NET 2024: उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर

जून सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया में बदलाव

उच्च शिक्षा संचालन परिषद (UGC) ने यूजीसी नेट 2024 के लिए बड़े बदलाव की घोषणा की है। जून सत्र के लिए परीक्षा की तैयारी में विद्यार्थियों को अब जल्द ही शुरू करना होगा। नई तिथियों के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया का आरंभ जल्द ही होगा, जो छात्रों को अधिक समय अवधि देगा अपनी तैयारी को समाप्त करने के लिए।

- UGC ने यूजीसी नेट 2024 के लिए बड़े बदलाव की घोषणा की है।

- जून सत्र के लिए परीक्षा की तैयारी में विद्यार्थियों को अब जल्द ही शुरू करना होगा।

- नई तिथियों के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया का आरंभ जल्द ही होगा।

- यह छात्रों को अधिक समय अवधि देगा अपनी तैयारी को समाप्त करने के लिए।

UGC NET 2024: एग्जाम पैटर्न में बदलाव

UGC NET 2024 परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया जा रहा है। नए पैटर्न में शामिल होने वाले अपडेट्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर जांच करने की सलाह दी जा रही है। यह बदलाव परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को ध्यान में रखते हुए किया गया है, ताकि छात्र अपनी तैयारी को और अच्छे तरीके से समझ सकें।

UGC NET 2024 के पात्रता में हुए दो बड़े बदलाव

यूजीसी अध्यक्ष के मुताबिक UGC NET 2024 जून 2024 सेशन के लिए वे उम्मीदवार भी आवेदन कर पाएंगे, जो 4 वर्षीय या 8 सेमेस्टर बैच्लर्स डिग्री प्रोग्राम के फाइनल सेमेस्टर या ईयर में है। खास बात यह है कि अब उम्मीदवार अपनी पसंद के विषय में पीएचडी कर सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्होंने ग्रेजुएशन किस कोर्स से किया है। कुमार ने कहा, “4 वर्षीय बैच्लर्स डिग्री प्रोग्राम करने वाले छात्र जिस विषय में पीएचडी करना चाहते हैं कर सकते हैं, चाहे उन्होनें से किसी भी विषय में 4 वर्षीय स्नातक डिग्री प्राप्त की हो।”

पहले क्या थे नियम?

बता दें कि इससे पहले यूजीसी नेट के लिए मास्टर्स की डिग्री होना अनिवार्य होता था। उम्मीदवार उसी विषय में पीएचडी कर सकते थे, जिससे उन्होनें 2 वर्षीय पीजी की डिग्री की हो। लेकिन नियमों में संशोधन से छात्रों का समय बचेगा। उन्हें अब मास्टर्स की डिग्री की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आवेदन प्रक्रिया को लेकर यूजीसी की घोषणा

एम जगदीश कुमार ने एप्लीकेशन प्रोसेस को लेकर भी बड़ी घोषणा की है। उन्होनें बताया नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 20 अप्रैल को यूजीसी नेट जून 2024 के लिए आवेदन शुरू कर सकता है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ugcnet.nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे। इसके अलावा परीक्षा से संबंधित अपडेट्स के लिए उम्मीदवार एनटीए की नई वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/ को भी विजिट कर सकते हैं।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT