CTET JULY 2024 Exam: सभी अभ्यर्थी के लिए CBSE ने जारी किया नोटिस, 12 April तक परीक्षा शहर बदलने का मौका


CTET JULY 2024 Exam: सभी अभ्यर्थी के लिए CBSE ने जारी किया नोटिस, 12 April तक परीक्षा शहर बदलने का मौका...

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 07 जुलाई 2024 को आयोजित की जाने वाली केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी के आवेदको को परीक्षा शहर बदलने का मौका दिया जा रहा है। इसके लिए संशोधन के लिए आवेदन की खिड़की खोली गई है 12 अप्रैल तक का समय दिया गया है। सीटेट जुलाई के लिए आवेदन 5 अप्रैल तक भरे जा चुके हैं अब उम्मीदवार अपना पाठ्यक्रम विवरण और परीक्षा शहर बदल सकते हैं 12 अप्रैल के बाद किसी भी परिस्थिति में कोई भी सुधार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी यह परीक्षा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक की भर्ती के पात्रता के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है 7 जुलाई को यह परीक्षा दो पालियों में देशभर में हजारों परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जाएगी। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटेट जुलाई के संबंध मे नई सूचना जारी की है जारी सूचना के अनुसार दिनांक 5 मार्च 2024 द्वारा पहले अधिसूचित किया गया था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट के 19 वीं संस्करण का आयोजन करेगा और उम्मीदवारों को सूचित किया गया था कि वे सूचना बुलेटिन में उल्लेखित कार्यक्रम के अनुसार अपने विवरण मे सुधार कर सकते हैं ऑनलाइन सुधार की सुविधा सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर 8 अप्रैल 2024 से 12 अप्रैल 2024 के मध्य उपलब्ध रहेगी। 

क्या है पूरी खबर

सीटीईटी जुलाई 2024 CTET JULY 2024 का विस्तृत नोटिफिकेशन 07 मार्च 2024 को केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया था। और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी 07 मार्च 2024 को ही प्रारंभ हो गई थी। सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 02 अप्रैल 2024 निर्धारित थी। किन्तु बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने की मांग की थी जिसके बाद केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 05 अप्रैल 2024 दिन शुक्रवार तक कर दिया था। इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा आधिकारिक नोटिस जारी की गई थीं हालांकि दुबारा अभी तक केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा आवेदन की तिथि नहीं बढ़ाई गई है और न ही परीक्षा तिथि मे कोई बदलाव किया गया है। 07 जुलाई को ही सीटेट जुलाई की परीक्षा दो पालियों मे आयोजित की जाएगी।  

क्या है सीटीईटी जुलाई का आवेदन शुल्क 

 सामान्य वर्ग, ओबीसी वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 01 पेपर के लिए 1000 रूपये और दोनो पेपर में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 1200 रूपये आवेदन शुल्क निर्धारित है। 


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT