Class 10th 12th Result: आज शाम इतने बजे जारी होगा UP Board का परिणाम, इस Direct Link से कर सकेगें चेक

Class 10th 12th Result: आज शाम इतने बजे जारी होगा UP Board का परिणाम, इस Direct Link से कर सकेगें चेक...

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड UP BOARD EXAM 2024 प्रयागराज द्वारा आयोजित कक्षा 10 वी और कक्षा 12 वी की बोर्ड परीक्षा 9 मार्च 2024 को समाप्त हो चुकी है। अब परीक्षा में शामिल उम्मीदवार को परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो परिणाम 25 अप्रैल 2024 के पहले ही घोषित किए जायेंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज ने परिणाम तैयार कराने का कार्य लगभग पूरा कर लिया है और अब मार्कशीट का मिलान कराया जा रहा है। जिस किसी परीक्षार्थी के अंक नहीं मिल रहे हैं उनके स्कूल से संपर्क करके जानकारी ली जा रही है। जैसे ही उत्तर पुस्तिका और मार्कशीट मिलान का कार्य पूरा होता है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अपने आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी बोर्ड का परिणाम घोषित कर देगा। 

इन अभ्यर्थियों को मिले मुफ़्त में अंक 

ख़बर सामने आ रही है कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा देने वाले लाखों छात्र छात्राओं को गणित विषय में 2 अंक मुफ़्त में मिल रहे हैं। 27 फ़रवरी 2024 को पहली पाली में आयोजित हुई परीक्षा में दो प्रश्न पाठ्य क्रम से बाहर के पूछे गए थे। मीडिया रिपोर्ट की माने तो अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 वी और 12 वी की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर देगा यूपी बोर्ड के सचिव ने मीडिया से बातचीत में बताया कि उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया है। परिणाम तैयार किए जा रहे हैं। 

क्या है पूरी खबर 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा यूपी बोर्ड कक्षा 10 वी और 12 वी परीक्षा 09 मार्च को समाप्त हो चुकी है अब परीक्षा में शामिल उम्मीदवार को परिणाम घोषित होने का बेसब्री से इंतज़ार है। बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार कापियों का मूल्यांकन तेजी से चल रहा है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो कक्षा 10 वी और 12 वी परीक्षा का परिणाम अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता हैं उम्मीदवार परिणाम रोल नंबर डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से देख सकेगें। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज द्वारा 21 फरवरी 2024 से उत्तर प्रदेश में कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं प्रारम्भ हुई थी  पहली पाली में हाई स्कूल का पेपर आयोजित किया गया और दूसरी पाली में कक्षा 12वीं का पेपर आयोजित किया गया 

कुछ विषयो के प्रश्न पत्रों के  वायरल होने की खबरें भी सामने आई थी  कि जीव विज्ञान का पेपर परीक्षा प्रारंभ होने से पहले ही व्हाट्सएप सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर तेजी से वायरल हो चुका था हालांकि उत्तर प्रदेश पुलिस इस समस्या को जांच में जुटी हुई थी और हमारी टीम द्वारा भी इस बात का पता लगाया जा रहा है कि क्या सचमुच दूसरी पाली में आयोजित हुई जीव विज्ञान का पेपर वायरल हो गया था। हालांकि बाद में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा भी यह स्पष्ट रूप से नहीं जारी किया गया है की दूसरी पाली का पेपर लीक हुआ है या नहीं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड UP BOARD Result 2024 द्वारा इस साल 2024 की कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 22 फरवरी 2024 से प्रारंभ हुईं थीं। और 09 मार्च 2024 को समाप्त हुई थीं परिक्षाएं दोनो पालियों मे आयोजित हुई थी। परीक्षा में लाखों विद्यार्थी शामिल हुए हैं। यह देश की सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित की जाती है। 

देश की सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित करता है माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद  प्रयागराज में स्थित है। कक्षा 10 वी और कक्षा 12 वी की परीक्षा 22 फरवरी 2024 से प्रारंभ होकर 9 मार्च 2024 तक आयोजित की गई। अब सोशल मीडिया सहित अन्य जगहों पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड UP BOARD 2024 Result द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं की परीक्षा का परिणाम घोषित होने की बात सामने आ रही है। 25 अप्रैल के पहले ही यूपी बोर्ड का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी अपने रोल नंबर और captcha कोड की सहायता से अपना परिणाम देख सकेगें। दोनो कक्षाओं के परिणाम साथ में ही घोषित किए जायेंगे। 


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT