CBSE Result 2024 Date: जानें कब आएंगे सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे, पहले क्लास 12 का रिजल्ट होगा घोषित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा देश भर के विभिन्न सम्बद्ध सरकारी और निजी स्कूलों में वर्ष 2023-24 के दौरान सेकेंड्री (क्लास 10) और सीनियर सेकेंड्री (क्लास 12) में रजिस्टर्ड और इस साल आयोजित बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हुए लाखों स्टूडेंट्स के लिए नतीजों की घोषणा की जानी है। बोर्ड ने परिणाम (CBSE 10th 12th Result 2024) जारी किए जाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन पिछले वर्ष के पैटर्न के मुताबिक CBSE 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 की घोषणा मई के दूसरे सप्ताह में कर सकता है। रिजल्ट डेट के लिए आधिकारिक अपडेट CBSE रिजल्ट पोर्टल, results.cbse.nic.in और आधिकारिक वेबसाइट, cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स इन वेबसाइट्स पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

CBSE 10th, 12th Result 2024: जानें कब आएंगे सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे

 सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के नतीजों की घोषणा मई के दूसरे सप्ताह में की जा सकती है।

CBSE Board 10th, 12th Result 2024: दोनों परिणाम एक ही दिन

 सीबीएसई बोर्ड द्वारा पिछले वर्ष की तरह ही इस बार भी 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2024 की घोषणा एक ही दिन की जा सकती है।

CBSE Board Result 2024: पा सकेंगे आंसर-शीट की फोटोकॉपी

 सीबीएसई बोर्ड द्वारा नतीजों की घोषणा किए जाने के बाद स्टूडेंट्स अपनी आंसर-शीट्स की फोटोकॉपी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन 31 मई से किए जाने की संभावना है।

CBSE Board Result Date 2024: मार्क वेरिफिकेशन के लिए आवेदन 16 मई से

 परिणाम घोषित किए जाने के बाद यदि कोई स्टूडेंट अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होता है तो वह अपनी आंसर-शीट पर मार्क्स का वेरिफिकेशन करा सकेगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 16 मई से किया जाना संभावित है।

CBSE Board Result 2024: से भी देख पाएंगे परिणाम

 स्टूडेंट्स अपना परिणाम CBSE की वेबसाइट और डिजीलॉकर के साथ-साथ मोबाइल SMS के माध्यम से भी चेक कर सकेंगे।

परीक्षा प्रधान सचिव की बात: सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा प्रधान सचिव ने इस बारे में एक बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी।

उम्मीदवारों की चिंताओं का अंत: यह सूचना बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है, जो अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस घोषणा के बाद, उन्हें नतीजों की घोषणा के लिए और अधिक उत्साह होगा।

अत्यंत महत्वपूर्ण दिन:10 और 12 वीं के छात्रों के लिए यह एक महत्वपूर्ण दिन है। उनके भविष्य के निर्धारण के लिए इन नतीजों का महत्व अत्यधिक होता है, और इसलिए वे उत्साहित हैं और उम्मीद से भरे हुए हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें- 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT