Bihar BPSC TRE 3.0 Admit Card: इस Direct Link से करे डाउनलोड, May माह में इस दिन आयोजित होगी परीक्षा

Bihar BPSC TRE 3.0 Admit Card: इस Direct Link से करे डाउनलोड, May माह में इस दिन आयोजित होगी परीक्षा...

बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा जनवरी 2024 माह के पहले सप्ताह में ही अपना वार्षिक परीक्षा कैलेंडर जारी किया गया था। जिसमे विभिन्न परीक्षाओं की परीक्षा तिथि निर्धारित की गई थी। बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा जारी वार्षिक परीक्षा कैलेंडर 2024  के अनुसार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा BPSC TRE 3.0 अगस्त माह में आयोजित होनी थी। किन्तु बिहार सरकार ने बिहार लोक सेवा आयोग BPSC को तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती BPSC TRE 3.0 परीक्षा को फ़रवरी और मार्च माह में आयोजित कराने का निर्देश दिया। जिसके बाद बिहार लोक सेवा आयोग BPSC द्वारा तीसरे चरण शिक्षक भर्ती BPSC TRE 3.0 का विज्ञापन जारी किया। कुल 87 हज़ार पदों पर विज्ञापन जारी किया गया था। इन पदों में प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के पद शामिल थे। कुल 87 हज़ार रिक्त पदों पर विज्ञापन जारी किया गया था बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने साथ में घोषणा की थी कि अगस्त माह में बिहार शिक्षक भर्ती चौथे चरण का विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा लगभग 1 लाख पदों पर चौथे चरण में शिक्षको की भर्ती होगी। बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया पूरी कराई गई। बिहार लोक सेवा आयोग BPSC द्वारा तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती BPSC TRE 3.0 परीक्षा की तिथि 15 मार्च 2024 और 16 मार्च 2024 को आयोजित करना निर्धारित की गई बाद में बीपीएससी द्वारा 16 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था और 15 मार्च को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया और परीक्षा आयोजित कराई गई किंतु पेपर लीक के चलते परीक्षा को रद्द करनी पड़ी। अब उम्मीदवारों को नई परीक्षा तिथि घोषित होने का बेसब्री से इंतजार है मीडिया रिपोर्ट की माने तो परीक्षा जून माह में आयोजित किए जाने की तैयारी है। 

क्या है पूरी खबर 

बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा BPSC TRE 3.0 15 मार्च 2024 दिन रविवार और 16 मार्च 2024 सोमवार को आयोजित होनी थी किन्तु अपरिहार्य कारणों के चलते 16 मार्च दिन शनिवार को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। और आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को नई परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार था हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार और मीडिया रिपोर्ट की माने तो 16 मार्च को स्थगित परीक्षा अब 05 जून 2024 को आयोजित की जा सकती है जल्द ही बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी परीक्षा तिथि को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर देगा हालांकि 15 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा अपने तिथि और समय पर आयोजित की गईं। किंतु 15 मार्च 2024 को परीक्षा प्रारंभ होने से पहले ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। और पेपर लीक हो गया था। जिसके बाद से ही अभ्यर्थी परीक्षा रद्द की मांग कर रहे थे। पेपर लीक की जांच कर रही एसटीएफ की टीम भी इस बात को स्वीकार किया कि 15 मार्च को आयोजित हुई परीक्षा लीक है कि परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था किन्तु बीपीएससी ने शुरुआत में कहा कि अभी ठोस सबूत नहीं मिला है हम जांच कर रहे हैं। जल्द ही परीक्षा के सम्बंध में उचित निर्णय लिया जाएगा 

15 मार्च को आयोजित हुई परीक्षा लीक के चलते हो चुकी हैं रद्द  

बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण BPSC TRE 3.0 की परीक्षा के संबन्ध में सूचना जारी की गई थी। बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा जारी सुचना के अनुसार दिनांक 7 मार्च 2024 से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपने डैशबोर्ड में लॉगिन के उपरांत अपलोड किए थे। एवं यदि किसी अभ्यर्थी के ऑनलाइन आवेदन में नाम पिता का नाम एवं माता के नाम में त्रुटि थी। तो प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले फोटोग्राफ अपलोड करते हुए अपना सही नाम, पिता का नाम , माता का नाम निर्धारित स्थान पर अंकित करेंगे उसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड हो रहा था डाउनलोड प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र के कोड के रूप में दर्ज होगा जिसमें केंद्र कोड एवं जिला का नाम अंकित था। 

क्या जारी हुई थी सूचना 

बिहार लोक सेवा आयोग BPSC द्वारा अध्यापक नियुक्ति शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा TRE 3.0 के सम्बंध में परीक्षा कार्यक्रम एवं आवश्यक सूचना जारी की गई थी जारी सुचना के अनुसार अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा दिनांक 15 मार्च 2024 को दो पालियों मे तथा दिनांक 16 मार्च 2024 को एकल पाली में बिहार राज्य में अवस्थित 29 जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जानी थी किन्तु 16 मार्च की परीक्षा को बाद में स्थगित कर दिया गया था। 

प्रवेश पत्र 07 मार्च 2024 को बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए थे। 

अगर आवेदन में नाम, पिता का नाम, माता का नाम कोई त्रुटि है तो 07 मार्च को प्रवेश पत्र में फोटो अपलोड करने से पहले त्रुटि सुधार कर सकते थे।  परीक्षा केंद्र की विस्तृत जानकारी 14 मार्च को उपलब्ध कराई गई थी


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT