17 March को आयोजित होने वाली PCS PRE परीक्षा अब June माह में इस दिन होगी आयोजित, आधिकारिक नोटिस जारी

 


17 March को आयोजित होने वाली PCS PRE परीक्षा अब June माह में इस दिन होगी आयोजित, आधिकारिक नोटिस जारी...

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग UPPSC द्वारा 17 मार्च 2024 दिन रविवार को दो पालियों मे आयोजित होने वाली पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित किया जा सकता है मीडिया रिपोर्ट की माने तो किसी भी समय उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने की नोटिस जारी कर सकता है। 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 11 फ़रवरी 2024 को समीक्षा अधिकारी सहायक समीक्षा अधिकारी पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी परीक्षा समाप्त होने के पश्चात परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों ने आरोप लगाया कि परीक्षा प्रारम्भ होने के दो घण्टे पहले ही सामान्य अध्ययन और सामान्य हिन्दी का प्रश्न पत्र उत्तर कुंजी सहित सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया था। 

परीक्षा रद्द करने की लेकर अभ्यर्थी पिछले 20 दिनो से आंदोलन रत हैं जिससे उनकी तैयारी नही हो सकी है अब उम्मीदवारों ने पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने की मांग की है। क्युकी परीक्षा आयोजित होने में सिर्फ 15 दिन शेष बचे हैं। अभी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा का ऐडमिट कार्ड भी जारी नही किया गया है। 

कब जारी होगें एडमिट कार्ड 

अगर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग( UPPSC )द्वारा पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित नहीं किया जाता है पदों की प्रीलिम्स परीक्षा के एडमिट जल्द ही जारी कर दिया जाएगा प्रीलिम्स परीक्षा 17 मार्च आयोजित होनी है। UPPSC PCS 2024 PRELIMS ADMIT CARD किन्तु सर्वर समस्या के चलते एडमिट कार्ड डाउनलोड नही हो पा रहा है। UPPSC PCS 2024 PRELIMS ADMIT CARD सर्वर ठीक होने के बाद जल्द ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर एडमिट कार्ड डाउनलोड होने लगेगा। सभी के मोबाइल नंबर पर और ईमेल आईडी पर परीक्षा केंद्र का नाम और शहर के एसएमएस आने प्रारम्भ हो चुके हैं। UPPSC PCS 2024 PRELIMS ADMIT CARD बिना प्रवेश पत्र के प्रारंभिक परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे प्रवेश पत्र अधिकारिक वेबसाइट पर ही अपलोड किए जाएंगे और वहीं से उम्मीदवारों को डाउनलोड करना पड़ेगा डाक माध्यम से प्रवेश पत्र आयोग द्वारा नहीं भेजा जाएगा उम्मीदवारों को दिए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एसएमएस के जरिए भी सूचना दी जाएगी। UPPSC PCS 2024 PRELIMS ADMIT CARD कि आपकी परीक्षा किस केंद्र पर है और किस शहर में आयोजित होगी एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का नाम परीक्षा की तिथि और किस समय परीक्षा आयोजित की जाएगी सब उपलब्ध होगा। 

क्या है पूरी खबर 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा पीसीएस के 220 पदों के सापेक्ष प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 17 मार्च 2024 को होना है। UPPSC PCS 2024 PRELIMS ADMIT CARD आवेदन प्रक्रिया काफी दिन पहले ही पूरी की जा चुकी है उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड का इंतजार था उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार एडमिट कार्ड उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अधिकारिक वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। UPPSC PCS 2024 PRELIMS ADMIT CARD एडमिट कार्ड में परीक्षा शहर का नाम , परीक्षा केंद्र का नाम, किस समय परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है सभी जानकारी और जरूरी निर्देश दिए गए होगें। 

यूपी पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा का पैटर्न 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा पीसीएस के 220 पदों की परीक्षा 17 मार्च को दोनों पालियों में आयोजित की जाएगी पहली पाली में सामान्य अध्ययन का पेपर आयोजित किया जाएगा जिसमें 150 प्रश्न बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे इन प्रश्नों में सामान्य अध्ययन के प्रश्न शामिल होंगे। पहली पाली की परीक्षा 120 मिनट अर्थात 2 घंटे की आयोजित की जाएगी दूसरी पाली में सामान्य हिंदी CSAT की परीक्षा होगी जिसमे 100 प्रश्न बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे दूसरी पाली की परीक्षा 60 मिनट अर्थात 1 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी 


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT