PM Solar Rooftop Yojna: Free सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, इस Direct Link से करे आवेदन

 


PM Solar Rooftop Yojna: Free सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, इस Direct Link से करे आवेदन...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2024 को श्री राम मंदिर के उद्घाटन के समय पीएम सोलर योजना की घोषणा की गई थी और 1 करोड़ छतों पर सोलर पैनल लगाने की घोषण की गई थीं 

केंद्र सरकार के रूफटॉप सोलर सब्सिडी कार्यक्रम के तहत सोलर रूफटॉप पोर्टल लॉन्च किया गया है। संपूर्ण सोलर रूफटॉप पोर्टल और योजना का प्रबंधन भारत सरकार द्वारा किया जाता है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना भारत की केंद्र सरकार द्वारा देश में सोलर रूफटॉप को बढ़ावा देने और बिजली बचाने के लिए शुरू की गई है। सोलर रूफटॉप के लिए राष्ट्रीय पोर्टल 30 July 2022 को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लॉन्च किया गया है।

क्या है पूरी खबर 

इस सौर पैनल का उपयोग सूरज की रोशनी को इकट्ठा करने के लिए किया जाता है, जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

उपयोगकर्ता बिजली की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं।

कम बिजली बिल , बिजली कटौती से बचें

केंद्र सरकार द्वारा स्थापित की गई सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का मुख्य लक्ष्य अधिक लोगों को अपनी छतों पर सोलर पैनल का उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है ताकि ग्रिड स्टेशन से कम बिजली की आवश्यकता हो। यह योजना न केवल सरकार या पूरे देश को मदद करती है, बल्कि यह स्थानीय स्तर पर भी लोगों की मदद करती है।

इस योजना के अंतर्गत अपने घर पर सोलर पैनल लगाने पर 40% तक की सब्सिडी केंद्र सरकार के द्वारा दी जा रही है ताकि लोगों को बढ़ती महंगाई से समाधान मिल सके

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के अंतर्गत आवेदन करके सोलर रूफटॉप पर सब्सिडी पा सकते हैं।

आवेदन के लिए योग्यता 

सोलर रूफटॉप योजना 2024 के तहत सोलर रूफटॉप पैनल स्थापित करने के लिए 1 किलोवाट का सोलर गैजेट लगाने के लिए न्यूनतम 10 वर्ग मीटर क्षेत्र की आवश्यकता होती है।

आवेदन के लिए इन प्रमाण पत्रों की जरूरत

आधार कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर 

राशन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक

आइडेंटिफिकेशन कार्ड , एनर्जी बिल 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT