PM KISAN SAMMAN NIDHI: April माह में इस दिन खाते में आयेगे 4000 रूपये, किसान सम्मान निधि की तिथि घोषित

 


PM KISAN SAMMAN NIDHI: April माह में इस दिन खाते में आयेगे 4000 रूपये, किसान सम्मान निधि की तिथि घोषित...

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को प्रत्येक वर्ष तीन किस्तों में ₹6000 भुगतान किए जाते जाते है इसी क्रम में किसानों को 16 वी किस्त का भुगतान किया जाना था किंतु लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लागोर कर दी गई है जिसके कारण अभी भुगतान करना संभव नहीं है 4 जून को चुनाव के परिणाम की घोषणा की के बाद ही जून माह के अंतिम सप्ताह तक किसान सम्मान निधि का पैसा किसानों के खातों में भेज दिया जाएगा। 

 PM Solar Rooftop सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू प्रधानमंत्री ने की थी घोषणा...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2024 को श्री राम मंदिर के उद्घाटन के समय पीएम सोलर योजना की घोषणा की गई थी। PM Solar Rooftop Yojna Apply Online और 1 करोड़ छतों पर सोलर पैनल लगाने की घोषण की गई थीं 

केंद्र सरकार के रूफटॉप सोलर सब्सिडी कार्यक्रम के तहत सोलर रूफटॉप पोर्टल लॉन्च किया गया है।PM Solar Rooftop Yojna Apply Online संपूर्ण सोलर रूफटॉप पोर्टल और योजना का प्रबंधन भारत सरकार द्वारा किया जाता है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना PM Solar Rooftop Yojna Apply Online  भारत की केंद्र सरकार द्वारा देश में सोलर रूफटॉप को बढ़ावा देने और बिजली बचाने के लिए शुरू की गई है। PM Solar Rooftop Yojna Apply Online  सोलर रूफटॉप के लिए राष्ट्रीय पोर्टल 30 July 2022 को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लॉन्च किया गया है।

क्या है पूरी खबर 

इस सौर पैनल का उपयोग सूरज की रोशनी को इकट्ठा करने के लिए किया जाता है, जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

उपयोगकर्ता बिजली की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं।

कम बिजली बिल , बिजली कटौती से बचें

केंद्र सरकार द्वारा स्थापित की गई सोलर रूफटॉप PM Solar Rooftop Yojna Apply Online सब्सिडी योजना का मुख्य लक्ष्य अधिक लोगों को अपनी छतों पर सोलर पैनल का उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है ताकि ग्रिड स्टेशन से कम बिजली की आवश्यकता हो। यह योजना न केवल सरकार या पूरे देश को मदद करती है, बल्कि यह स्थानीय स्तर पर भी लोगों की मदद करती है।

इस योजना  PM Solar Rooftop Yojna Apply  के अंतर्गत अपने घर पर सोलर पैनल लगाने पर 40% तक की सब्सिडी केंद्र सरकार के द्वारा दी जा रही है ताकि लोगों को बढ़ती महंगाई से समाधान मिल सके

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना PM Solar Rooftop Yojna Apply के अंतर्गत आवेदन करके सोलर रूफटॉप पर सब्सिडी पा सकते हैं।

आवेदन के लिए योग्यता 

सोलर रूफटॉप योजना 2024 PM Solar Rooftop Yojna Apply के तहत सोलर रूफटॉप पैनल स्थापित करने के लिए 1 किलोवाट का सोलर गैजेट लगाने के लिए न्यूनतम 10 वर्ग मीटर क्षेत्र की आवश्यकता होती है।

 PM Solar Rooftop Yojna Apply आवेदन के लिए इन प्रमाण पत्रों की जरूरत

आधार कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

आधर कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर 

राशन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक

आइडेंटिफिकेशन कार्ड , एनर्जी बिल

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT