BPSC TRE 3.0 Exam Date: स्थगित और रद्द हुईं परीक्षा June माह में इस दिन होगी आयोजित, Revised Exam Calander जारी


BPSC TRE 3.0 Exam Date: स्थगित और रद्द हुईं परीक्षा June माह में इस दिन होगी आयोजित, Revised Exam Calander जारी...

बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा को बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा रद्द कर दिया गया है। बीपीएससी द्वारा 15 मार्च को तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थीं किन्तु आईओयू की रिपोर्ट के बाद बीपीएससी ने परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया।  अब आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को तीसरे चरण शिक्षक भर्ती परीक्षा की नई तिथि का इंतजार है मीडिया रिपोर्ट की माने तो लोकसभा चुनाव के बाद ही अब तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।  सोशल मीडिया पर खबरें वायरल हो रही है कि दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा को भी रद्द किया जा सकता है हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है हमारी टीम भी इस बात की पुष्टि नहीं करती है। 

दिनांक 15 मार्च 2024 को बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा आयोजित अध्यापक भर्ती तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा BPSC TRE 3.0 के प्रश्न पत्र के कथित रूप से लीक होने के सम्बंध में दिनांक 16 मार्च 2024 को आर्थिक एवं साइबर अपराध प्रभाग बिहार पटना द्वारा प्रतिवेदन उपलब्ध कराया गया उपलब्ध कराए गए प्रतिवेदन पर आयोग द्वारा की गई समीक्षा के क्रम में यह बात सामने आई है कि 15 मार्च 2024 को आयोजित परीक्षा प्रारम्भ होने के पूर्व प्रश्न पत्र लीक हो चुका था जिसके आधार पर यह निर्णय लिया गया है कि 15 मार्च के आयोजित हुई दोनों पाली की परीक्षा को रद्द किया जाता है। Tre 3.0 को पुनः आयोजित करने की तिथि बीपीएससी द्वारा बाद में घोषित की जाएगी। 

पहले बीपीएससी ने नहीं माना था कि प्रश्न पत्र लीक हुआ है। 

इससे पहले बीपीएससी ने बताया था कि अभ्यर्थी एकत्रित होने एवं छापेमारी के क्रम में मोबाइल फ़ोन लैपटॉप प्रिंटर पेनड्राइव आदि बरामद होने की सूचना प्रतिवेदित की गई आयोग को प्रश्न पत्र लीक होने के सम्बंध में प्रथम सूचना दिनांक 15 मार्च 2024 को दोपहर 2 बजे तक उपलब्ध कराईं गई उसके पूर्व दोपहर 12 बजे पहली पाली की परीक्षा समाप्त हो चुकी थी और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 पर शुरु हो गई थी। 

कथित प्रश्न पत्र लीक का मामला आर्थिक अपराध इकाई द्वारा जांच जारी है आयोग द्वारा ठोस साक्ष्य की मांग आर्थिक अपराध इकाई द्वारा की गई है। ठोस साक्ष्य एवं वांछित सुचना प्राप्त होने पर समीक्षा उपरान्त शिक्षक भर्ती तीसरे चरण परीक्षा BPSC TRE 3.0 हेतु दिनांक 15 मार्च 2024 को आयोजित परीक्षा के सम्बंध में आयोग द्वारा निर्णय लिया जाएगा। 

बिहार लोक सेवा आयोग BPSC TRE 3.0 द्वारा 15 मार्च 2024 को बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण BPSC TRE 3.0 की परीक्षा का आयोजन किया गया था। हालांकि बिहार लोक सेवा आयोग BPSC TRE 3.00 द्वारा 16 मार्च 2024 को आयोजित होने वाली परीक्षा को पहले ही स्थगित कर दिया था। बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा शुरु होने से पहले  बिहार पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी थी। पुलिस ने एक बड़े सॉल्वर गैंग का खुलासा किया है इस गैंग के जरिए लगभग 300 अभ्यर्थी का प्रश्न पत्र सॉल्व कराने के प्लान था सॉल्वर गैंग को गिरफ्तार कर बिहार पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही थी। 

दिनांक 05 अप्रैल 2024 को आयोजित होने वाली अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा स्थगन के सम्बंध में बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा नोटिस जारी की गई है। उपर्युक्त विषयक संदर्भ में निर्देशानुसार कहना है कि दिनांक 05 अप्रैल 2024 को आयोजित होने वाली अध्यापक नियुक्ति परीक्षा को शिक्षा विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अन्तर्गत विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा स्थगित कर दी गई है। 

क्या है पूरी खबर 

बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा BPSC TRE 3.0 15 मार्च और 16 मार्च 2024 को आयोजित होनी थी किन्तु अपरिहार्य कारणों के चलते 16 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था और आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को नई परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार था।


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT