BPSC TRE 3.0 EXAM: बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा May माह में इस दिन होगी आयोजित देखिए Revised Exam Calander

 


BPSC TRE 3.0 EXAM: बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा May माह में इस दिन होगी आयोजित देखिए Revised Exam Calander...

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जनवरी माह में अपना वार्षिक परीक्षा कैलेंडर जारी किया गया था जिसमे विभिन्न परीक्षाओं की परीक्षा तिथि निर्धारित की गई थी बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा अगस्त माह में आयोजित होनी थी किन्तु बिहार सरकार ने बिहार लोक सेवा आयोग को तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा को फ़रवरी और मार्च माह में आयोजित कराने का निर्देश दिया जिसके बाद बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा तीसरे चरण शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया और आवेदन प्रक्रिया पूरी कराई गई बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि 15 मार्च और 16 मार्च को आयोजित करना निर्धारित की गई बाद में बीपीएससी द्वारा 16 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया और 15 मार्च को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया और परीक्षा आयोजित कराई गई किंतु पेपर लीक के चलते परीक्षा को रद्द करनी पड़ी। अब उम्मीदवारों को नई परीक्षा तिथि घोषित होने का बेसब्री से इंतजार है मीडिया रिपोर्ट की माने तो परीक्षा मई माह में आयोजित किए जाने की तैयारी है। 

बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा BPSC TRE 3.0 15 मार्च और 16 मार्च 2024 को आयोजित होनी थी किन्तु अपरिहार्य कारणों के चलते 16 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था और आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को नई परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार था हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार और मीडिया रिपोर्ट की माने तो 16 मार्च को स्थगित परीक्षा अब 05 अप्रैल 2024 को आयोजित की जा सकती है जल्द ही बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी परीक्षा तिथि को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर देगा हालांकि 15 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा अपने तिथि और समय पर आयोजित की गईं। किन्तु खबरे वायरल हो रही है कि 15 मार्च को परीक्षा प्रारंभ होने से पहले ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। और पेपर लीक हो गया था अब अभ्यर्थी परीक्षा रद्द की मांग कर रहे हैं। पेपर लीक की जांच कर रही एसटीएफ की टीम भी इस बात को स्वीकार कर रही है कि परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था किन्तु बीपीएससी का कहना है अभी ठोस सबूत नहीं मिला है हम जांच कर रहे हैं। जल्द ही परीक्षा के सम्बंध में उचित निर्णय लिया जाएगा 

15 मार्च को आयोजित हुई परीक्षा के सम्बंध में पूरी खबर 

बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा के संबन्ध में सूचना जारी की गई है बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा जारी सुचना के अनुसार दिनांक 7 मार्च 2024 से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपने डैशबोर्ड में लॉगिन के उपरांत अपलोड करेंगे एवं यदि किसी अभ्यर्थी के ऑनलाइन आवेदन में नाम पिता का नाम एवं माता के नाम में त्रुटि है तो प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले फोटोग्राफ अपलोड करते हुए अपना सही नाम, पिता का नाम , माता का नाम निर्धारित स्थान पर अंकित करेंगे उसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड होगा डाउनलोड प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र के कोड के रूप में दर्ज होगा जिसमें केंद्र कोड एवं जिला का नाम अंकित होगा। 

क्या जारी हुई थी सूचना 

बिहार लोक सेवा आयोग BPSC द्वारा अध्यापक नियुक्ति शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा TRE 3.0 के सम्बंध में परीक्षा कार्यक्रम एवं आवश्यक सूचना जारी की गई है जारी सुचना के अनुसार अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा दिनांक 15 मार्च 2024 को दो पालियों मे तथा दिनांक 16 मार्च 2024 को एकल पाली में बिहार राज्य में अवस्थित 29 जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जानी थी किन्तु 16 मार्च की परीक्षा को बाद में स्थगित कर दिया गया था। 

प्रवेश पत्र 07 मार्च 2024 को बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे 

अगर आवेदन में नाम, पिता का नाम, माता का नाम कोई त्रुटि है तो 07 मार्च को प्रवेश पत्र में फोटो अपलोड करने से पहले त्रुटि सुधार कर सकते है। 

विस्तृत परीक्षा केंद्र की विस्तृत जानकारी 14 मार्च को जारी होगी। 

बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण का एडमिट कार्ड का उम्मीदवारों को बेसब्री से इंतज़ार था बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा ज़ारी नोटीफिकेशन के अनुसार 15 मार्च को लिखित परीक्षा आयोजित होंगी । हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार कुल दो दिनो में परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

बिहार लोक सेवा आयोग BPSC द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा 15 मार्च 2024 को आयोजित होगी। 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT