BPSC Exam Calander: बीपीएससी ने ज़ारी किया वार्षिक कैलेंडर, Tre 3.0 June माह में इस दिन होगी आयोजित

BPSC Exam Calander: बीपीएससी ने ज़ारी किया वार्षिक कैलेंडर, Tre 3.0 June माह में इस दिन होगी आयोजित...

बिहार लोक सेवा आयोग BPSC ने जनवरी माह में 25 जनवरी 2024 को अपना वार्षिक परीक्षा कैलेंडर जारी किया था। जिसमे विभिन्न परीक्षाओं की परीक्षा तिथि निर्धारित की गई थी बिहार लोक सेवा आयोग BPSC द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा BPSC TRE 3.0 अगस्त माह में आयोजित होनी थी। किन्तु बिहार सरकार ने बिहार लोक सेवा आयोग BPSC को तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती TRE 3.0 परीक्षा को फ़रवरी और मार्च माह में आयोजित कराने का निर्देश दिया जिसके बाद बिहार लोक सेवा आयोग BPSC द्वारा तीसरे चरण शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया। और आवेदन प्रक्रिया पूरी कराई गई बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा BPSC TRE 3.0 की तिथि 15 मार्च और 16 मार्च 2024 को आयोजित करना निर्धारित की गई बाद में बीपीएससी द्वारा 16 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया और 15 मार्च को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया और परीक्षा आयोजित कराई गई किंतु पेपर लीक के चलते परीक्षा को रद्द करनी पड़ी। अब उम्मीदवारों को नई परीक्षा तिथि घोषित होने का बेसब्री से इंतजार है मीडिया रिपोर्ट की माने तो परीक्षा मई माह में आयोजित किए जाने की तैयारी है। 

क्या है शिक्षक भर्ती तीसरे चरण BPSC TRE 3.0 से सम्बन्धित महत्व पूर्ण ख़बर 

बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा BPSC TRE 3.0 15 मार्च और 16 मार्च 2024 को आयोजित होनी थी किन्तु अपरिहार्य कारणों के चलते 16 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था और आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को नई परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार था हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार और मीडिया रिपोर्ट की माने तो 16 मार्च को स्थगित परीक्षा अब 05 अप्रैल 2024 को आयोजित की जा सकती है जल्द ही बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी परीक्षा तिथि को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर देगा हालांकि 15 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा अपने तिथि और समय पर आयोजित की गईं। किन्तु खबरे वायरल हो रही है कि 15 मार्च को परीक्षा प्रारंभ होने से पहले ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। और पेपर लीक हो गया था अब अभ्यर्थी परीक्षा रद्द की मांग कर रहे हैं। पेपर लीक की जांच कर रही एसटीएफ की टीम भी इस बात को स्वीकार कर रही है कि परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था किन्तु बीपीएससी का कहना है अभी ठोस सबूत नहीं मिला है हम जांच कर रहे हैं। जल्द ही परीक्षा के सम्बंध में उचित निर्णय लिया जाएगा। 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग MPPSC Revised Exam Calander ने रिवाइज परीक्षा कैलेंडर किया जारी

मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग इंदौर ने अपना परीक्षा कार्यक्रम वर्ष 2024 को संशोधित करके जारी किया है इससे पहले मध्य प्रदेश लोक सेवा पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 जो की 28 अप्रैल 2024 को आयोजित होने वाली थी को स्थगित करने की सूचना जारी की गई थी और नई परीक्षा तिथि घोषित भी कर दी गई थी आज जारी संशोधित परीक्षा कैलेंडर में भी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के तिथि की घोषणा की गई है मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग द्वारा जारी वार्षिक परीक्षा कैलेंडर के अनुसार पहली परीक्षा 9 जून 2024 को सहायक प्राध्यापक की परीक्षा आयोजित की जाएगी इसके बाद दूसरी परीक्षा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा अर्थात एम पी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा जो की 23 जून 2024 को आयोजित की जाएगी तीसरी परीक्षा राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा 30 जून 2024 को आयोजित की जाएगी चौथी परीक्षा सहायक संचालक ग्रामोद्योग जो की 14 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी उम्मीदवार विस्तृत परीक्षा कैलेंडर मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। 

इससे पहले मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 28 अप्रैल 2024 को आयोजित होने वाली पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा नई तिथि घोषित कर दी गई थी। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार 12 जून 2024 को प्रारंभिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा 23 जून 2024 को पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी।  

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT