UP SCHOLARSHIP CHECK STATUS: इस Direct Link से देखे अपना स्कॉलरशिप स्टेटस, जानिए कब आयेंगे पैसे

 

UP SCHOLARSHIP CHECK STATUS: इस Direct Link से देखे अपना स्कॉलरशिप स्टेटस, जानिए कब आयेंगे पैसे...

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्कॉलरशिप (UP SCHOLARSHIP CHECK STATUS) प्रत्येक वर्ष हर वर्ग के छात्रों को उनके वार्षिक शुल्क के आधार पर प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति फार्म में सुधार करने की प्रारंभ होने की तिथि 12 फरवरी 2024 और छात्रवृत्ति फार्म में सुधार करने की अंतिम तिथि 15 फ़रवरी 2024 निर्धारित की गई थी। और सुधार किए हुए आवेदन पत्र को संस्थान में जमा करने की अंतिम तिथि 18 फ़रवरी 2024 निर्धारित की गई थी। अब उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति प्रतिपूर्ति शुल्क का बेसब्री से इंतज़ार है हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार 15 मार्च 2024 तक उम्मीदवारों के खाते में पैसे पहुंच जायेंगे। 

क्या है पूरी खबर 

उत्तर प्रदेश सरकार प्रति वर्ष कक्षा 9 से लेकर उच्च कक्षा तक प्रत्येक वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करती है (UP SCHOLARSHIP CHECK STATUS) इसी क्रम में आवेदन फार्म की प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी। और आवेदन करते समय कोई गलती किए थे तो सभी उम्मीदवारों का स्टेटस (UP SCHOLARSHIP CHECK STATUS) स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर शो होने लगा था उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दर्ज करते हुए अपना स्कॉलरशिप स्टेटस देख सकते थे (UP SCHOLARSHIP CHECK STATUS) अगर उनके स्कॉलरशिप स्टेटस में कोई गलती करंट स्टेटस में दिख रहा है तो तुरंत सुधार करने के लिए 12 फ़रवरी 2024 से 15 फ़रवरी 2024 के मध्य मौका दिया गया था। 

UP SCHOLARSHIP CHECK STATUS

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग द्वारा हर वर्ष कक्षा 9 से हायर एजुकेशन अर्थात बीए बीएससी बीकॉम ऑनर्स एमए एमएससी एमकॉम बीएड तक के छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है। पहले स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2024 थी जिसे पुनः बढ़ाकर 18 जनवरी 2024 तक कर दिया गया था। वही एससी और एसटी अर्थात अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। 24 जनवरी तक आवेदन फार्म को जहां अभ्यर्थी अध्यनरत है वहां जमा करने की अंतिम तिथि निर्धारित थी आवेदन फार्म का फाइनल सबमिट करने के पश्चात प्रिंट आउट निकालकर उसे संस्थान में जमा करना होता है उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट का पता scholarship.nic.in है। स्कॉलरशिप फॉर्म संशोधन 12 से 15 फरवरी के बीच हुआ था उसके पहले सबका स्टेटस अपडेट हो गया था। 

क्या है महत्व पूर्ण तिथियां 

ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि 22 सितंबर 2023

ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने की तिथि 18 जनवरी 2024

ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी इंस्टिट्यूट में सबमिट करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी 2024

शिक्षण संस्थान से फॉर्म प्रमाणित होने की तिथि 28 जनवरी 2024

दोबारा करेक्शन करने की तिथि 12 फरवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 के बीच 

आवेदन करने के पश्चात पुनः हार्ड कॉपी सबमिट करने की अंतिम तिथि 18 फरवरी 2024 

बैंक में पैसा आने की तिथि 15 मार्च 2024 तक

15 फ़रवरी 2024 तक जिन उम्मीदवारों ने स्कॉलरशिप फॉर्म अपने संस्थान में जमा किया था उनके खाते में पैसे आ जाएंगे करेक्शन की लिंक 28 जनवरी को ही एक्टिव हो जानी थी किंतु सरवर प्रॉब्लम के कारण लिंक एक्टिव नहीं हो सकी थी जो कि 12 फ़रवरी 2024 को एक्टिवेट की गई थी। उम्मीदवार अपने आवेदन फार्म में हुई गलतियों को सुधार कर सकते है। 




Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT