UP BED ADMISSION ONLINE FORM: ऑनलाइन आवेदन की लिंक हुई एक्टिवेट, जानिए आवेदन से जुड़ी जरुरी बाते

 

UP BED ADMISSION ONLINE FORM: ऑनलाइन आवेदन की लिंक हुई एक्टिवेट, जानिए आवेदन से जुड़ी जरुरी बाते...

उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय बीएड द्विवर्षीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था उत्तर प्रदेश शासन द्वारा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी को एक बार फिर आयोजक नियुक्त किया गया है बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा जारी सूचना के अनुसार उत्तर प्रदेश शासन के अनुमति के बाद 31 जनवरी 2024 के अनुपालन में उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय एवं उनके संघटक महाविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024 से 2026 के बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा आयोजित की जा रही है प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित है ऑनलाइन आवेदन और उससे संबंधित दिशा निर्देश बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट का पता www.bujhansi.ac.in है। आज अर्थात 10 फरवरी 2024 से बीएड सत्र 2024 से बीएड सत्र 2026 तक के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रवेश परीक्षा के लिए शुरू हो चुका हैं। 

कब आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा 

प्रवेश परीक्षा 20 से 25 अप्रैल के बीच आयोजित की जा सकती है। हालांकि अभी निश्चित तिथि घोषित नहीं की गई है निश्चित तिथि की घोषणा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा 10 फरवरी 2024 को विस्तृत नोटिफिकेशन में किया जाएगा आवेदन की अंतिम तिथि 10 मार्च 2024 ही रहेगी। 

आवेदन शुल्क और योग्यता 

आवेदन शुल्क ₹1000 सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित रहेंगे वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में कुछ छूट प्रदान की जाएगी। न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष निर्धारित की गई है क्योंकि स्नातक बाद उम्मीदवार ही प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि धारण की होनी चाहिए चाहे वह किसी भी विषय से स्नातक पास किया हो। 

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी (BU) ने रचा इतिहास

उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी बार संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन का जिम्मा मिलने वाला बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी दूसरा विश्वविद्यालय बन गया है कुल सचिव ने हमारी टीम से बातचीत में बताया कि इससे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय ने लगातार 2020 और 2021 में बीएड प्रवेश परीक्षा कराई थी। 

महत्त्वपूर्ण तिथियां 

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि: 10 फरवरी 2024 

ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने की तिथि: 10 मार्च 2024

एडमिट कार्ड जारी होने की संभावित तिथि: 10 अप्रैल 2024

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT