INDIA DEFEATED ENGLAND: भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को इतने रनों से हराकर रोहित शर्मा ने रचा नया इतिहास, देखिए अपडेट

 

INDIA DEFEATED ENGLAND: भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को इतने रनों से हराकर रोहित शर्मा ने रचा नया इतिहास, देखिए अपडेट...

भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच में 106 रनों से हराकर एक नया इतिहास रच दिया है और सीरीज में एक-एक के बराबरी कर ली है 

 BY 106 RUNS AND LEVEL THE SERIES 1-1

भारत ने विशाखापट्टनम टेस्ट 106 रन से जीत लिया है। इंग्लैंड की दूसरी पारी 69.2 ओवर में 292 पर खत्म हो गई। विशाखापट्टनम टेस्ट के चौथे दिन चौथी पारी में इंग्लैंड 399 रन का पीछा कर रही थी। पहली पारी में भारत ने 396 बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड 253 पर सिमट गई थी। भारत को 143 रन की लीड मिली थी। दूसरी पारी में टीम इंडिया 255 पर आउट हो गई। मैच की चौथी पारी में आर. अश्विन ने कोहराम मचा दिया। गौर करने वाली बात यह है कि अश्विन पहली पारी में विकेटलेस रहे थे। अश्विन को 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एक्रॉस द लाइन एक्स्ट्रा बाउंस मिला। गेंद बेन डकेट के बल्ले से लगने के बाद पैड्स पर लगकर हवा में चली गई। केएस भारत ने कीपर की पोजीशन से आगे की तरफ डाइव लगाकर कैच पकड़ लिया। डकेट ने 27 गेंद पर बनाए 28 और इंग्लैंड को 50 पर पहला झटका लगा। 

भारत को दूसरी सफलता अक्षर पटेल ने नाइट वॉचमैन रेहान अहमद को चलता कर दिलाई। अक्षर ने 22वें ओवर की पांचवीं गेंद लगातार तीसरी आर्म बॉल डाली। रेहान अहमद ने शफल करके इसे लेग साइड में फ्लिक करने का प्रयास किया। गेंद बल्ले के नीचे से पैड्स पर लगी। रेहान LBW करार दिए गए। इंपैक्ट आउटसाइड ऑफ हो सकता था, लेकिन बल्लेबाज ने रिव्यू नहीं लिया। रेहान ने 31 गेंद खेल कर 5 चौकों की मदद से बनाए 23 और स्कोर 123 पर 2 आउट। अब आर. अश्विन ने उस खिलाड़ी को चलता किया, जिसने हैदराबाद टेस्ट की दूसरी पारी में 196 रन बनाकर भारत के जबड़े से जीत छीन ली थी। 29वें ओवर की दूसरी गेंद लेंथ डिलीवरी एंगलिंग आउटसाइड ऑफ थी। पोप ने बैकफुट पर खड़े होकर कट करने का प्रयास किया। फर्स्ट स्लिप में खड़े रोहित शर्मा को बाईं तरफ कैच थमा दिया। ओली पोप ने 21 गेंद पर 5 चौकों की मदद से बनाए 23 और इंग्लैंड को 154 पर तीसरा झटका लग गया। 31वें ओवर की अंतिम गेंद पर जो रूट डाउन द ट्रैक आ गए। पर गेंद की पिच तक नहीं पहुंच सके क्योंकि अश्विन ने उन्हें फ्लाइट में फंसा लिया। 

ऐसे में रूट के पास ऑप्शन था कि वह बगैर बड़ा शॉट खेले गेंद को डिफेंड कर लेते। ऐसा ना कर जो रूट ने स्लॉग करने का प्रयास किया, बल्ले का मोटा किनारा शार्ट थर्ड मैन को कैच के तौर पर थमा दिया। रूट ने बनाए 16 और स्कोर 154 पर 4 आउट। एक छोर पर पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले जैक क्रॉली 73 बनाकर खेल रहे थे। कुलदीप यादव के 42वें ओवर की अंतिम बॉल लेग स्टंप पर फ्लैट लेंथ डिलीवरी थी। क्रॉली ने बैकफुट पर खड़े होकर इसे ऑन साइड में धकेलने का प्रयास किया। गेंद पैड से टकराई। अंपायर ने अपील को नकार दिया, भारतीय टीम ने रिव्यू लिया। स्क्रीन पर 3 रेड और इसी के साथ 132 गेंद पर 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से जैक क्रॉली की 73 रनों की पारी का अंत हो गया। स्कोर 194 पर 5 आउट। यहां से बूम-बूम बुमराह ने विकेट टेकिंग पार्टी ज्वाइन की। 

जसप्रीत बुमराह के 43वें ओवर की चौथी गेंद लेंथ बॉल आउटसाइड ऑफ थी। यह इन स्विंगर टप्पा खाने के बाद अंदर की तरफ आई और बेयरस्टो के बैक पैड से टकराई। बेयरस्टो 36 गेंद पर 5 चौकों की मदद से 26 रन बनाकर LBW हो गए। स्कोर 194 पर 6 आउट। कप्तान बेन स्टोक्स और विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स की जोड़ी मैदान पर थी। आर. अश्विन ने 53वें ओवर की चौथी फुल लेंथ डिलीवरी मिडिल स्टंप पर रखी। फोक्स के बल्ले से गेंद स्क्वायर लेग की दिशा में गई। मिडविकेट से स्टोक्स चार्ज करते हुए आए और सिंगल हैंडेड थ्रो के जरिए बेन स्टोक्स को बैटिंग एंड पर रन आउट कर दिया। स्टोक्स ने 29 गेंद पर 11 रन बनाए। स्कोर 220 पर 7 आउट। यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह ने बेन फोक्स को धीमी गेंद पर फंसा लिया। बुमराह ने 65वें ओवर की अंतिम गेंद ऑफ स्टंप पर धीमी गति से डाली। फोक्स ड्राइव में जल्दबाजी कर गए और फॉलो थ्रू में जसप्रीत बुमराह को कैच थमा दिया। स्कोर 275 पर 8 आउट। 

मुकेश कुमार के 68वें ओवर की तीसरी फुलर लेंथ गेंद आउटसाइड ऑफ बाहर की तरफ शेप बनाती हुई जा रही थी। शून्य पर खेल रहे शोएब बशीर ने छेड़छाड़ की और बल्ले बाहरी किनारा विकेटकीपर के दस्तानों में चला गया। स्कोर 281 पर 9 आउट। 70वें ओवर की दूसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने टॉम हार्टली को बोल्ड कर जीत भारत के नाम कर दी। रविचंद्रन अश्विन ने 18 ओवर में 3 मेडन के साथ 72 रन देकर 3 शिकार किए। जसप्रीत बुमराह ने 17.2 ओवर में 46 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। मुकेश कुमार, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के हाथ 1-1 सफलता लगी। इस जीत के साथ 5 मैच की टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT