CTET EXAM RESULT: लाखो उम्मीदवारों का इंतजार खत्म, इस DIRECT LINK से चेक करें सीटीईटी जनवरी का परिणाम

CTET EXAM RESULT: लाखो उम्मीदवारों का इंतजार खत्म, इस DIRECT LINK से चेक करें सीटीईटी जनवरी का परिणाम...

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई केन्द्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा जनवरी 2024 का परिणाम जल्द ही घोषित करने जा रहा है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा 21 जनवरी 2024 को CTET JANUARY 2024 की परीक्षा दो पालियों में देश भर के 135 शहरों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी उसके परिणाम का उम्मीदवारों को बेसब्री से इंतजार है क्योंकि आज ही बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण के विज्ञापन, परीक्षा तिथि और आवेदन की तिथि की घोषणा हो चुकी है अतः उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं और सीटेट का परिणाम का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है सीबीएसई जल्द ही सीटेट जनवरी ( CTET JANUARY 2024) का परिणाम जारी करने जा रहा है 10 फरवरी के बाद कभी भी आधिकारिक वेबसाइट पर सीबीएसई सीटेट जनवरी 2024 का परिणाम जारी कर सकता है। उम्मीदवार सीटेट जनवरी 2024 का परिणाम अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर देख सकेंगे। 

कब आयोजित हुईं थीं परीक्षा 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा 21 जनवरी 2024 दिन रविवार को सीटीईटी जनवरी (CTET JANUARY) 2024 की परीक्षा आयोजित की गई थी। 21 जनवरी 2024 को यह परीक्षा दो पालियों में पूरे देश के 135 शहरों में विभिन्न परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई थी। 21 जनवरी 2024 के दोपहर से ही सोशल मीडिया और अन्य जगहों पर खबरें चल रही थी कि सीटेट जनवरी (CTET JANUARY) 2024 की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया है किंतु सीबीएसई ने ऐसी कोई भी आधिकारिक नोटिस जारी नहीं की है और न ही इन खबरों की पुष्टि किया गया है अतः उम्मीदवार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहे। परीक्षा रद्द नहीं की गई है जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करेगा सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा का परिणाम 20 फरवरी 2024 के बाद कभी भी जारी किया जा सकता है। उम्मीदवार अपना स्कोर कार्ड और परिणाम सीबीएसई के अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर देख सकेंगे। 

किस शिफ्ट में किस वर्ग की परीक्षा 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटीईटी जनवरी (CTET JANUARY )2024 की पहली पाली माध्यमिक वर्ग की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की गई। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा एडमिट कार्ड में निर्देश जारी किया गया था कि अभ्यर्थी निर्धारित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से 2 घंटे पहले पहुंचे क्योंकि 1 घंटे पहले ही परीक्षा शुरू होने के गेट बंद कर दिया जाएगा 8:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया गया था। सभी परीक्षार्थियों को अंदर ले लिया गया था। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की गई इस बार परीक्षा आयोजित करने में बदलाव किया गया था।

क्या हुआ था महत्व पूर्ण बदलाव 

हर बार केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 की परीक्षा पहली पाली में सुबह 9.30 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाती थी। किंतु इस बार पहली पाली में सीबीएसई द्वारा माध्यमिक वर्ग कक्षा 6 से 8 तक की परीक्षा आयोजित की गई थीं और दूसरी पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 तक की परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की गई थी सीटीईटी जनवरी (CTET JANUARY 2024) परीक्षा पूरे देश में 135 शहरों में हजारों परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई। परीक्षा सकुशल दोनों पालियों में संपन्न कराई गई है क्योंकि सीबीएसई ने कोई भी परीक्षा रद्द होने की नोटिस नहीं जारी किया है। अतः उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहे जल्द ही परीक्षा की आधिकारिक उत्तर कुंजी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर देगा। परिणाम भी दोनो पालियों का साथ में जारी किया जाएगा 20 फरवरी तक परिणाम जारी किया जा सकता हैं।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT