Current Affairs News: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत का कौन सा स्थान भारत और विश्व का सबसे प्रदूषित और सबसे स्वच्छ शहर कौन सा है, जानिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स के प्रश्न

 


Current Affairs News: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत का कौन सा स्थान भारत और विश्व का सबसे प्रदूषित और सबसे स्वच्छ शहर कौन सा है, जानिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स के प्रश्न...

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024

 वैश्विक नागरिकता और निवास सलाहकार कंपनी ‘हेनले एंड पार्टनर्स’ द्वारा हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 जारी किया गया।2024 हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में विश्व भर के कुल 6 देशों ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। विश्व के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देशों में फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, जापान और सिंगापुर शामिल हैं।

इन देशों ने दावा किया है कि वे सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के साथ अपने नागरिकों को 227 में से 194 देशों के लिए वीजा-मुक्त पहुंच को आसान बनाते हैं।2024 हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 80वें स्थान पर है। भारत का पासपोर्ट 62 देशों तक वीजा-मुक्त पहुंच को आसान बनाता है।

दक्षिण कोरिया, फिनलैंड और स्वीडन इस सूचकांक में दूसरे स्थान पर हैं। ये तीनों देश 193 देशों के लिए वीजा-मुक्त यात्रा का दावा करते हैं।तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड और नीदरलैंड हैं। ये देश 192 देशों के लिए वीजा-मुक्त यात्रा का दावा करते हैं।

सबसे स्वच्छ शहर 

स्वच्छ शहर मिशन 2023 में भारत का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को लगातार सातवीं बार सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिला है साथ में सूरत भी सबसे स्वच्छ शहर की श्रेणी में गिना गया है प्रयागराज शहर की बात करें तो इसे 13 नंबर से खिसक कर 87 नंबर पर पहुंच गया है अर्थात काफी गंदा शहर माना गया है इसे

‘सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर’ (CREA) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार मेघालय का बर्नीहाट भारत के प्रदूषित शहरों की सूची में शीर्ष पर है।

रिपोर्ट के मुख्य बिंदु सीआरईए ने 2023 में 75 प्रतिशत से अधिक दिनों के एयर क्वालिटी डेटा वाले 227 शहरों का अध्ययन किया।इन शहरों में से 85 को राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) के तहत शामिल किया गया था।

एनसीएपी के अंतर्गत आने वाले बर्नीहाट ने 2023 में उच्चतम वार्षिक औसत पीएम 10 (Particulate Matter10)सांद्रता 301 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज की।असम के सिलचर में 29 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर सबसे कम पीएम 10 स्तर दर्ज किया गया।रिपोर्ट के अनुसार बिहार का बेगुसराय दूसरे और उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा तीसरे स्थान पर है। इस सूची में दिल्ली आठवें स्थान पर है।शीर्ष 50 प्रदूषित शहरों में 18 बिहार के, 8 हरियाणा के और 8 राजस्थान के हैं।शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में पीएम 10 की सांद्रता भारतीय मानकों की तुलना में 3-5 गुना और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सीमा से 13-20 गुना अधिक थी।


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT