CTET RESULT: इस दिन जारी होंगे सीटीईटी जनवरी के परिणाम, सिर्फ़ इस पाली का आएगा परिणाम

 

CTET RESULT: इस दिन जारी होंगे सीटीईटी जनवरी के परिणाम, सिर्फ़ इस पाली का आएगा परिणाम...

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा 21 जनवरी 2024 दिन रविवार को सीटीईटी जनवरी 2024 की परीक्षा आयोजित की गई थी। 21 जनवरी 2024 को यह परीक्षा दो पालियों में पूरे देश के 135 शहरों में विभिन्न परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई थी। 21 जनवरी 2024 के दोपहर से ही सोशल मीडिया और अन्य जगहों पर खबरें चल रही थी कि सीटेट जनवरी 2024 की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया है किंतु सीबीएसई ने ऐसी कोई भी आधिकारिक नोटिस जारी नहीं की है और न ही इन खबरों की पुष्टि किया गया है अतः उम्मीदवार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहे। किसी भी पाली की परीक्षा रद्द नहीं की गई है जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करेगा सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा का परिणाम 20 फरवरी 2024 के बाद कभी भी जारी किया जा सकता है। उम्मीदवार अपना स्कोर कार्ड और परिणाम सीबीएसई के अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर देख सकेंगे। 

किस शिफ्ट में किस वर्ग की परीक्षा आयोजित हुई 

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटीईटी जनवरी 2024 की पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की गई। सीबीएसई द्वारा एडमिट कार्ड में निर्देश जारी किया गया था कि अभ्यर्थी निर्धारित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से 2 घंटे पहले पहुंचे क्योंकि 1 घंटे पहले ही परीक्षा शुरू होने के गेट बंद कर दिया जाएगा 8:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया गया था। सभी परीक्षार्थियों को अंदर ले लिया गया था। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की गई इस बार परीक्षा आयोजित करने में बदलाव किया गया था। 1:00 से परीक्षा केंद्र में प्रवेश शुरू हुआ और 1:30 बजे गेट बंद कर लिया गया था। 

हर बार पहली पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 की परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती थी। किंतु इस बार पहली पाली में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा माध्यमिक वर्ग कक्षा 6 से 8 तक की परीक्षा आयोजित की गई थीं और दूसरी पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 तक की परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की गई थी परीक्षा पूरे देश में 135 शहरों में हजारों परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई। परीक्षा सकुशल दोनों पालियों में संपन्न कराई गई है क्योंकि सीबीएसई ने कोई भी परीक्षा रद्द होने की नोटिस नहीं जारी किया है। अतः उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहे जल्द ही परीक्षा की आधिकारिक उत्तर कुंजी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर देगा। परिणाम भी दोनो पालियों का साथ में जारी किया जाएगा 20 फरवरी के बाद कभी भी आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी किया जा सकता हैं। 

सीटीईटी जनवरी 2024 आवेदन 

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए आवेदन नवम्बर 2023 मे लिए गए थे। जिसके परीक्षा शहर की जानकारी 13 जनवरी 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई थी। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा विस्तृत एडमिट कार्ड 18 जनवरी 2024 शाम को उपलब्ध कराया गया। जिसमें परीक्षा केंद्र की जानकारी और किस समय परीक्षा आयोजित की जाएगी कब आपको परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है इसकी संपूर्ण जानकारी दी गई थी सीबीएसई द्वारा सीटेट जनवरी 2024 के दोनो शिफ्ट की परीक्षा 21 जनवरी 2024 दिन रविवार को देश के 135 शहरों में संपन्न हो चुकी है। 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT