CTET ANSWER KEY 2024: लाखों उम्मीदवारों का इंतजार खत्म सीटीईटी जनवरी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, सीधे करे डाउनलोड

 

CTET ANSWER KEY 2024: लाखों उम्मीदवारों का इंतजार खत्म सीटीईटी जनवरी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, सीधे करे डाउनलोड...

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटेट जनवरी 2024 परीक्षा की उत्तर कुंजी जल्द ही जारी कर दी जाएगी उम्मीदवार आधिकारिक उत्तर कुंजी सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे उत्तर कुंजी जल्द ही जारी की जा सकती है परीक्षा समाप्त हुए लगभग 8 दिन बीत चुके हैं।  हालांकि कुछ जगहों पर  दूसरी जगह पर दूसरे अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा देते हुए कुछ नकलची भी पकड़े गए थे जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था और पूछताछ की जा रही थी प्रयागराज के दो केंद्र ग्लोबल स्कूल और नैनी में और पटना के विभिन्न परीक्षा केंद्र पर कुल आठ नकलची पकड़े गए थे जिसमें एक महिला अभ्यर्थी भी पकड़ी गई थी जो कि बिहार शिक्षक भर्ती पहले चरण की परीक्षा में चयनित हुई बताई जा रही है  दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए  कई अभ्यर्थी को पकड़ा गया हालांकि मामले की जांच चल रही है किसी भी समय सीबीएसई आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी कर सकता है उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। 

 20 फरवरी 2024 तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटेट जनवरी 2024 का परिणाम भी घोषित कर देगा पिछले वर्षों की तुलना करें तो सीबीएसई 1 महीने के अंदर सीटेट का परिणाम जारी कर देता है इसी आधार पर 21 जनवरी को आयोजित हुई दोनों पालियों की परीक्षा का परिणाम 20 फ़रवरी 2024 तक सीबीएसई जारी कर सकता है उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकेंगे। 

20 फरवरी के बाद कभी भी परिणाम जारी किया जा सकता है उम्मीदवार परिणाम ctet.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ फिल करेंगे उसके पश्चात आपका स्कोर कार्ड ओपन हो जाएगा सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 90 अंक पाना आवश्यक है वही ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 82 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है हालांकि सभी वर्ग के उम्मीदवारों को दूसरे राज्यों में आवेदन करने के लिए 90 अंक जरूरी होते हैं। 

क्या है पूरी खबर 

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जनवरी 2024 की परीक्षा शहर की जानकारी 13 जनवरी 2024 को जारी की गई थी. विस्तार से एडमिट कार्ड 18 जनवरी 2024 शाम 05 बजे तक उपलब्ध कराया गया जिसमें परीक्षा केंद्र की जानकारी और किस समय परीक्षा आयोजित की जाएगी कब आपको परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है। इसकी जानकारी दी गई थी. पहली पाली की परीक्षा 21 जनवरी 2024 को संपन्न हो चुकी है। और दूसरी पाली की परीक्षा भी संपन्न हो चुकी है। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई सबसे पहले प्रारंभिक उत्तर कुंजी और उसके पश्चात सीटेट परीक्षा की फाइनल उत्तर कुंजी जारी करेगा सीटेट जनवरी 2024 परीक्षा का स्कोर कार्ड फरवरी माह के तीसरे सप्ताह मे जारी किया जा सकता है। हालांकि आधिकारिक तिथियां अभी घोषित नहीं की गई है 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT