CTET EXAM New Date: रद्द हुई परीक्षाएं इस दिन होंगी आयोजित आधिकारिक तिथि घोषित, जानिए क्या हैं पूरी खबर

 

CTET EXAM New Date: रद्द हुई परीक्षाएं इस दिन होंगी आयोजित आधिकारिक तिथि घोषित, जानिए क्या हैं पूरी खबर...

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा आज सीटेट जनवरी 2024 की परीक्षा संपन्न कराई गई परीक्षा दोनों पालियों में आयोजित की गई थी।  हालांकि कुछ जगहों पर परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें सोशल मीडिया सहित कई जगहों पर चल रही हैं परंतु केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं जारी हुई है कि पेपर लीक हुआ है और परीक्षा रद्द की जाती है। अतः उम्मीदवार सोशल मीडिया पर चल रही खबरों को ध्यान में ना देते हुए आधिकारिक वेबसाइट ही विजिट करते रहे अगर परीक्षा रद्द होती है या नई तिथियां परीक्षा के लिए जारी होती है तो सीबीएसई के अधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा और हम भी आपके पास इस खबर को पहुंचाएंगे। 

 पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की गई। सीबीएसई द्वारा एडमिट कार्ड में निर्देश जारी किया गया था कि अभ्यर्थी निर्धारित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से 2 घंटे पहले पहुंचे क्योंकि 1 घंटे पहले ही परीक्षा शुरू होने के गेट बंद कर दिया जाएगा 8:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया गया सभी परीक्षार्थियों को अंदर ले लिया गया था।  जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की गई इस बार परीक्षा आयोजित करने में बदलाव किया गया था हर बार पहली पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 तक की परीक्षा आयोजित की जाती थी। किंतु इस बार पहली पाली में सीबीएसई द्वारा माध्यमिक वर्ग कक्षा 6 से 8 तक की परीक्षा आयोजित की गई और दूसरी पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 तक की परीक्षा आयोजित की गई थी परीक्षा पूरे देश में 135 शहरों में हजारों परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई। परीक्षा सकुशल दोनों पालियों में संपन्न कराई गई है क्योंकि सीबीएसई ने कोई भी रद्द होने की  नोटिस नहीं जारी की है उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहे जल्द ही परीक्षा की आधिकारिक उत्तर कुंजी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ctet.nic.in पर जारी कर देगा। 

क्या है पूरी खबर 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा सीटीईटी जनवरी 2024 की परीक्षा शहर की जानकारी 13 जनवरी 2024 को जारी की गई थी विस्तृत एडमिट कार्ड 18 जनवरी 2024 शाम को उपलब्ध कराया गया जिसमें परीक्षा केंद्र की जानकारी और किस समय परीक्षा आयोजित की जाएगी कब आपको परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है। इसकी जानकारी दी गई थी दोनो पाली की परीक्षा आज 21 जनवरी 2024 को संपन्न हो चुकी है। 

कब आएगा सीटेट जनवरी 2024 का परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सबसे पहले प्रारंभिक उत्तर कुंजी और उसके पश्चात फाइनल उत्तर कुंजी जारी करेगा सीटेट जनवरी 2024 परीक्षा का स्कोर कार्ड फरवरी माह की दूसरी सप्ताह मे जारी किया जा सकता है हालांकि आधिकारिक तिथियां की घोषणा नहीं की गई है कि कब परिणाम जारी किया जाएगा किंतु पिछले वर्षों के मुताबिक सीबीएसई एक महीने के अंदर परिणाम जारी कर देता है। 20 फरवरी तक परिणाम जारी कर दिए जाएंगे




Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT