CTET Exam Cancelled: सीटीईटी परीक्षा इन शहरो मे दुबारा होगी आयोजित, किस राज्य और शहर की परीक्षा हुई रद्द

 

CTET Exam Cancelled: सीटीईटी परीक्षा इन शहरो मे दुबारा होगी आयोजित, किस राज्य और शहर की परीक्षा हुई रद्द...

CTET JANUARY 2024 की परीक्षा 135 शहरों मे दोनों पाली में आयोजित की गई यह परीक्षा 21 जनवरी 2024 को आयोजित की गई हालांकि हर जगह जैसे सोशल मीडिया पर यही खबरें चल रही है कि सीटेट जनवरी 2024 की परीक्षा जो कि रविवार 21 जनवरी को आयोजित की गई का पेपर लीक हो गया है और परीक्षा रद्द की जा रही है। हालांकि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है की परीक्षाएं रद्द होगी या नहीं। पेपर लीक हुआ है या नहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लखनऊ में सीटीईटी जनवरी 2024 का पेपर आउट हुआ है और यहां दुबारा परीक्षा आयोजित की जा सकती है। किंतु अभी इसका केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आधिकारिक पुष्टि नहीं किया है। उम्मीदवार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना का इंतजार करें और आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in विजिट करते रहें। 

 CTET JANUARY 2024 की पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की गई। सीबीएसई द्वारा एडमिट कार्ड में निर्देश जारी किया गया था कि अभ्यर्थी निर्धारित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से 2 घंटे पहले पहुंचे क्योंकि 1 घंटे पहले ही परीक्षा शुरू होने के गेट बंद कर दिया जाएगा 8:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया गया सभी परीक्षार्थियों को अंदर ले लिया गया था। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की गई इस बार परीक्षा आयोजित करने में बदलाव किया गया था हर बार पहली पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 तक की परीक्षा आयोजित की जाती थी। किंतु इस बार पहली पाली में सीबीएसई द्वारा माध्यमिक वर्ग कक्षा 6 से 8 तक की परीक्षा आयोजित की गई और दूसरी पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 तक की परीक्षा आयोजित की गई थी परीक्षा पूरे देश में 135 शहरों में हजारों परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई। परीक्षा सकुशल दोनों पालियों में संपन्न कराई गई है क्योंकि सीबीएसई ने कोई भी रद्द होने की नोटिस नहीं जारी की है उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहे जल्द ही परीक्षा की आधिकारिक उत्तर कुंजी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ctet.nic.in पर जारी कर देगा। 

क्या है पूरी खबर 

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जनवरी 2024 की परीक्षा शहर की जानकारी 13 जनवरी 2024 को जारी की गई थी। विस्तृत एडमिट कार्ड 18 जनवरी 2024 शाम को उपलब्ध कराया गया जिसमें परीक्षा केंद्र की जानकारी और किस समय परीक्षा आयोजित की जाएगी कब आपको परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है। CTET JANUARY 2024 की  दोनो पाली की परीक्षा आज 21 जनवरी 2024 दिन रविवार को देश के 135 शहरी में संपन्न हो चुकी है। 

कब जारी होगा सीटेट जनवरी 2024 का परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सबसे पहले CTET JANUARY 2024 की प्रारंभिक उत्तर कुंजी और उसके पश्चात फाइनल उत्तर कुंजी जारी करेगा सीटेट जनवरी 2024 परीक्षा का स्कोर कार्ड फरवरी माह के दूसरे सप्ताह मे जारी किया जा सकता है। उम्मीदवार सीटेट जनवरी 2024 का परिणाम अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर देख सकेंगे परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ फिल करना होगा इसके बाद आपका स्कोर कार्ड खुल जायेगा। हालांकि आधिकारिक तिथियां की घोषणा नहीं की गई है कि कब परिणाम जारी किया जाएगा किंतु पिछले वर्षों के मुताबिक सीबीएसई एक महीने के अंदर परिणाम जारी कर देता है। 20 फरवरी तक परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। 













Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT