CTET EXAM 2024 Paper Leak: सीटेट जनवरी 2024 पेपर लीक को लेकर आई बड़ी खबर, जाने किस पाली की परीक्षा हुई रद्द

 


CTET EXAM 2024 Paper Leak: सीटेट जनवरी 2024 पेपर लीक को लेकर आई बड़ी खबर, जाने किस पाली की परीक्षा हुई रद्द...

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा आज CTET EXAM जनवरी 2024 की परीक्षा देश भर के 135 शहरों में विभिन्न परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई कुछ जगह पर पेपर लीक होने की बातें चल रही है हालांकि सीबीएसई ने ऐसा कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं किया है कि कहीं भी पेपर लीक हुआ है जब तक सीबीएसई अर्थात केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आधिकारिक पुष्टि नहीं कर दी जाती है कि कहीं भी पेपर लीक हुआ है या परीक्षा रद्द की जाती है ऐसी कोई भी सूचना पर ध्यान नहीं देना चाहिए। 

सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा CTET EXAM 2024 की परीक्षा का आयोजन आज 21 जनवरी 2024 को किया गया परीक्षा 135 शहरों में ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई प्रत्येक जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई अब उम्मीदवारों को आधिकारिक उत्तर कुंजी का बेसब्री से इंतजार रहेगा। जल्द ही सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर आज आयोजित हुई परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करेगा। विस्तृत उत्तर कुंजी जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी। पहली पाली में सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा कक्षा 6 से 8 वर्ग माध्यमिक वर्ग की परीक्षा आयोजित की गई। दूसरी पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 तक की परीक्षा आयोजित की गई है। पहली पाली में परीक्षा 9:30 बजे शुरू हुई थी जो की 12:00 बजे समाप्त हुई। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से प्रारंभ हुई और शाम 4:30 बजे तक समाप्त हुईं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो दोनों पालियों को मिलाकर कुल 80% उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं जबकि 20% उम्मीदवारों ने सीटेट जनवरी 2024 की परीक्षा में भाग नहीं लिया जबकि उनके एडमिट कार्ड जारी किए गए थे पहली पाली में कुल 9 लाख उम्मीदवारों को शामिल होना था वहीं दूसरी पाली में कुल 16 लाख उम्मीदवार को परीक्षा में भाग लेना था। 

क्या है पूरी खबर 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा CTET EXAM 2024 जनवरी 2024 की परीक्षा शहर की जानकारी 13 जनवरी 2024 को जारी की गई थी विस्तृत एडमिट कार्ड 18 जनवरी 2024 शाम को उपलब्ध कराया गया जिसमें परीक्षा केंद्र की जानकारी और किस समय परीक्षा आयोजित की जाएगी कब आपको परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है। इसकी जानकारी दी गई थी पहली पाली की परीक्षा आज 21 जनवरी 2024 को संपन्न हो चुकी है। 

कब आएगा CTET EXAM जनवरी 2024 का परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सबसे पहले प्रारंभिक उत्तर कुंजी और उसके पश्चात फाइनल उत्तर कुंजी जारी करेगा CTET EXAM जनवरी 2024 परीक्षा का स्कोर कार्ड फरवरी माह की दूसरी सप्ताह मे जारी किया जा सकता है हालांकि आधिकारिक तिथियां की घोषणा नहीं की गई है कि कब परिणाम जारी किया जाएगा किंतु पिछले वर्षों के मुताबिक सीबीएसई एक महीने के अंदर परिणाम जारी कर देता है। 20 फरवरी तक परिणाम जारी कर दिए जाएंगे



Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT