CTET Answer Key: सीटीईटी जनवरी 2024 दोनो शिफ्टो की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी, इस Direct Link से करे चेक

CTET Answer Key: सीटीईटी जनवरी 2024 दोनो शिफ्टो की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी, इस Direct Link से करे चेक...

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटेट जनवरी 2024 की परीक्षा आयोजित हुए 5 दिन बीत चुके हैं अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटेट जनवरी 2024 की परीक्षा की किसी भी शिफ्ट की उत्तर कुंजी जारी नहीं की गई है मीडिया रिपोर्ट की माने तो किसी भी समय सीबीएसई दोनों शिफ्ट की उत्तर कुंजी साथ में ही जारी कर सकता है। हालांकि हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार सीबीएसई अभी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी नहीं करेगा परीक्षा के परिणाम के साथी उत्तर कुंजी भी जारी कर दी जाएगी हालांकि अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है अतः उम्मीदवार उत्तर कुंजी के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या सीटेट के आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in विजिट करते रहे 20 फरवरी के बाद परिणाम जारी होने की संभावना है ओएमआर स्कैनिंग की प्रक्रिया चल रही है।

कब आयोजित की गई परीक्षा 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 21 जनवरी 2024 को सुबह 9:30 से दोपहर 12:00 बजे तक पहली पाली में माध्यमिक वर्ग कक्षा 6 से 8 की परीक्षा ऑफलाइन मोड में पूरे भारत के 135 शहरों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्वक संपन्न कराई गई थी वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 21 जनवरी 2024 दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक दूसरी पाली में  प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 की परीक्षा ऑफलाइन मॉड ओएमआर  बेस्ड पूरे भारत के 135 शहरों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्वक संपन्न कराई गई। 

क्या है पूरी खबर 

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जनवरी 2024 की परीक्षा शहर की जानकारी 13 जनवरी 2024 को जारी की गई थी। विस्तृत एडमिट कार्ड 18 जनवरी 2024 शाम को उपलब्ध कराया गया जिसमें परीक्षा केंद्र की जानकारी और किस समय परीक्षा आयोजित की जाएगी कब आपको परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है। सीटीईटी की दोनो पाली की परीक्षा आज 21 जनवरी 2024 दिन रविवार को देश के 135 शहरी में संपन्न हो चुकी है। 

कब जारी होगा सीटेट का परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई सर्व प्रथम CTET JANUARY 2024 की प्रारंभिक उत्तर कुंजी और उसके पश्चात फाइनल उत्तर कुंजी जारी करेगा सीटेट जनवरी 2024 परीक्षा का स्कोर कार्ड फरवरी माह के दूसरे सप्ताह मे जारी किया जा सकता है। उम्मीदवार सीटेट जनवरी 2024 का परिणाम अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर देख सकेंगे परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ फिल करना होगा इसके बाद आपका स्कोर कार्ड खुल जायेगा। हालांकि आधिकारिक तिथियां की घोषणा नहीं की गई है कि कब परिणाम जारी किया जाएगा किंतु पिछले वर्षों के मुताबिक सीबीएसई एक महीने के अंदर परिणाम जारी कर देता है। 20 फरवरी तक परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT