UPPSC RECRUITMENT 2024: 16 लाख से अधिक लोगों ने पूरी की OTR प्रक्रिया पीसीएस 2024 और प्रवक्ता भर्ती का विज्ञापन जल्द, देखिए अपडेट

 


UPPSC RECRUITMENT 2024: 16 लाख से अधिक लोगों ने पूरी की OTR प्रक्रिया पीसीएस 2024 और प्रवक्ता भर्ती का विज्ञापन जल्द, देखिए अपडेट...

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आगामी भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए एक अप्रैल 2023 से OTR अनिवार्य कर दिया गया है। बिना OTR नंबर के अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को पहले OTR नंबर प्राप्त करना होगा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग  की आगामी भर्ती परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन  तेजी से हो रहे हैं।OTR करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 16 लाख के करीब पहुंच गई है। पीसीएस 2024 और प्रवक्ता पीजीटी के विज्ञापन जारी होने तक यह संख्या 20 लाख के आसपास पहुंच सकती है।

क्या है पूरी खबर 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए  अप्रैल 2023 से OTR अनिवार्य कर दिया गया है। OTR अर्थात वन टाइम रजिस्ट्रेशन बिना OTR के अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को पहले OTR नंबर प्राप्त करना होगा। OTR नंबर के आधार पर ही आवेदन स्वीकृत होंगे।

आयोग ने पिछले दिनों अपर निजी सचिव (एपीएस), स्टाफ नर्स और समीक्षा अधिकारी सहायक समीक्षा अधिकारी जैसी महत्वपूर्ण भर्तियों के विज्ञापन जारी किए थे। उस वक्त बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के एक साथ OTR करने से पोर्टल पर लोड बढ़ गया था और उम्मीदवार OTR की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सके थे। ऐसे में आयोग को दोनों भर्तियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ी थी। APS भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि दो बार और समीक्षा अधिकारी सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि एक बार बढ़ाई गई थी 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोग  जारी सुचना के अनुसर पीसीएस-2024, प्रवक्ता राजकीय महाविद्यालय आदि भर्तियों के विज्ञापन जल्द ही जारी होने वाले हैं। ऐसे में अभ्यर्थी अभी से OTR की प्रक्रिया पूरी कर लें जिससे कि विज्ञापन जारी होने के बाद पोर्टल पर अतिरिक्त दबाव न पड़े और अभ्यर्थी आवेदन से वंचित न हों।

आयोग की ओर से यह सूचना जारी किए जाने के बाद OTR करने वाले उम्मीदवारों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार अब तक 15 लाख 93 हजार 952 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किए हैं और इनमें से 15 लाख 93 हजार 690 अभ्यर्थियों को OTR नंबर भी जारी किए जा चुके हैं। आयोग नए साल की शुरुआत में पीसीएस 2024 के करीब 500 और प्रवक्ता राजकीय महाविद्यालय के हजारों पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने की तैयारी में है।

किन पदों के लिए विज्ञापन होंगे जारी 

इसके अलावा एलटी ग्रेड शिक्षक और प्रवक्ता राजकीय महाविद्यालय के पदों पर भी भर्ती प्रस्तावित है, जिसके विज्ञापन का अभ्यर्थियों कई साल  से इंतजार है। एलटी ग्रेड शिक्षक के छह हजार से अधिक पदों पर भर्ती होनी है जिसका अधियाचन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को प्राप्त है किन्तु अर्हता विवाद के कारण अब तक विज्ञापन जारी नहीं किया गया इन भर्तियों में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। ऐसे में इन भर्तियों का विज्ञापन जारी होने तक OTR की संख्या 20 लाख से ऊपर भी पहुंच सकती है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT