UGC Scholarship 2023 : यूजीसी के स्कॉलरशिप विद्यार्थियों को मिलेगा ₹50000 का फायदा, जानिए कैसे उठा सकते है लाभ

UGC Scholarship 2023 : यूजीसी (UGC) स्कॉलरशिप भारतीय उच्चतर शिक्षा संस्थानों में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता है। इस स्कॉलरशिप का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को उच्चतर शिक्षा में समर्थ बनाना है।


यूजीसी स्कॉलरशिप के कुछ प्रमुख प्रकार निम्नलिखित हैं -

1. UGC NET JRF (Junior Research Fellowship) : यह स्कॉलरशिप उन छात्रों को प्रदान की जाती है जो राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जेआरएफ (JRF) के तहत उत्तीर्ण होते हैं। इसमें उन्हें अनुसंधान के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

2. UGC PG Scholarship : यह स्कॉलरशिप पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है जो पीजी स्तर की पढ़ाई कर रहे होते हैं।

3. Ishan Uday Special Scholarship Scheme for North Eastern Region : यह स्कॉलरशिप उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

4. National Fellowship for Scheduled Caste Students (NFSCS) : इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य अनुसंधान योग्यता रखने वाले अनुसंधान छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

5. National Fellowship for Other Backward Classes (NFOBC) : इस स्कॉलरशिप में अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को वित्तीय सहायता के लिए समर्थित किया जाता है।

इन स्कॉलरशिप के लिए पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, और अन्य विवरणों के लिए आप यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच सकते हैं। वहां आपको अधिक जानकारी मिलेगी और आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT