India Post Bharti : भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास के लिए 18922 पदों पर भर्ती जानिए आवेदन प्रक्रिया


India Post Bharti: भारतीय डाक विभाग ने 10वीं पास के लिए 18922 पदों पर नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है डाक विभाग की तरफ से टोटल 18922 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी बाई इसके लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन 10 नवंबर से लेकर 19 दिसंबर तक भरे जाएंगे भर्ती बिना परीक्षा होगी।

डाक विभाग भर्ती आवेदन शुल्क -

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन सुलक सामान्य ओबीसी के अभ्यर्थियों के लिए ₹100 रखा गया है इसके अलावा अन्य वर्गों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा‌।

डाक विभाग भर्ती आयु सीमा -

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच रखी गई है आयु की गणना 9 दिसंबर 2023 के अनुसार होगी इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियम अनुसार छूट भी दी जाएगी।

डाक विभाग भर्ती शैक्षणिक योग्यता -

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता सभी पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है।

Mail Guard- 12th Pass
MTS- 10th Pass
Postal Assistant (PA)- Graduate
Sorting Assistant (SA)- Graduate
Postman- 12th Pass + LMV License

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती चयन प्रक्रिया -

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर होगा इसमें कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं होगी।

सबसे पहले पाएं हर खबर का अपडेट -

हर महत्वपूर्ण खबर और आपके काम का अपडेट हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। रोजगार से जुड़ी खबरें हों या योजनाओं से जुड़ी जानकारी, हर अपडेट और हर खबर आपको हमारी वेबसाइट पर मिलेगी। यदि आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई समाचार प्रकाशित करें तो आपको सूचना मिले, तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं, जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट की सबसे तेज़ और पहली सूचना प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिलता है और आप अपने काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर मिस नहीं करते हैं।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT