SSC GD Bharti 2023 : एसएससी जीडी के 84002 पदों पर 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानिए कैसे करें आवेदन

एसएससी जीडी के 84866 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इन पदों के लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है आवेदन 24 नवंबर से लेकर 28 दिसंबर तक भरे जाएंगे।

साल की सबसे बड़ी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस साल की सबसे बड़ी भर्ती एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए सोने से 11866 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है इन पदों के लिए नोटिफिकेशन स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से जारी किया गया है इसके लिए इच्छुक और योग्य व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर से शुरू होंगे और 28 दिसंबर तक भरे जाएंगे।

एसएससी के द्वारा प्रत्येक साल एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए भर्ती आयोजित करवाई जाती है जो की एक बहुत बड़े पदों पर आयोजित होती है इस बार भी एससी के द्वारा पहले ही बता दिया गया था कि 84866 पदों के लिए भर्ती की जाएगी इसके लिए आवेदन मांगे जाएंगे और योग्यता इन पदों के लिए 10वीं पास रखी जाएगी।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2023 का आयोजन 84866 पदों के लिए किया जाएगा। इसमें सीआरपीएफ के लिए 29283 पद, बीएसएफ के लिए 19987 पद, आईटीबीपी के लिए 4142 पद, एसएसबी के लिए 8273 पद, सीआईएसएफ के लिए 19475 पद और असम राइफल के लिए 3706 पद रखे गए हैं। इसके अलावा कैटिगरी वाइज और स्टेट वाइज वैकेंसी की जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन में विजिट कर सकते हैं

एसएससी जीडी भर्ती आवेदन शुल्क

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 रखा गया है इसके साथ ही अन्य वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है यह सभी वर्ग बिल्कुल निशुल्क में आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती आयु सीमा

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 23 वर्ष तक होनी चाहिए आयु की गणना आवेदन शुरू होने की तिथि के अनुसार की जाएगी इसके अलावा जिन वर्गों को सरकार से छूट प्राप्त था उनको सरकारी नियम अनुसार आयु में छूट भी दी जाएगी।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती शैक्षणिक योग्यता

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए यानी की दसवीं पास अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकता है।

एसएससी जीडी भर्ती चयन प्रक्रिया

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती आवेदन प्रक्रिया

Stage-1: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।

Stage-2: अब आपको यहां पर न्यूज़ सेक्सन पर क्लिक करना है जहां पर आपको नोटिफिकेशन दिखाई देगा इस नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ले और जानकारी अच्छे से पढ़ ले।

Stage-3: इसके पश्चात फिर से अप्लाई ऑनलाइन पर होम पेज पर क्लिक करके जाना है और आवेदन फॉर्म ओपन करना है।

Stage-4: अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी बनी है अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं इसके बाद में फीस का भुगतान करना है।

Stage-5: संपूर्ण रूप से आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के बाद में आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करना है और एक प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT