CTET 2024 : केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवदेन करने का अंतिम तिथि है नज़दीक, करें जल्द आवेदन


CTET EXAM : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या सीटीईटी के जनवरी 2024 संस्करण के लिए पंजीकरण आज, 27 नवंबर, 2023 को बंद कर देगा। योग्य उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे वेबसाइट ctet.nic.inपर जा सकते हैं। और उनके फॉर्म जमा करें।

पहले आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवंबर थी लेकिन इसे बढ़ा दिया गया था।

सीटीईटी परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में इच्छुक उम्मीदवारों के आवेदन करने के कारण, ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 27-11-2023 तक बढ़ा दी गई है और शुल्क का भुगतान 27-11-2023 रात 11:59 बजे तक किया जा सकता है। इच्छुक उम्मीदवारों को केवल CTET वेबसाइट https://ctet.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा, ”सीबीएसई द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है।

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए ₹1,000 और दो पेपर के लिए ₹1,200 का भुगतान करना होगा।

एससी, एसटी उम्मीदवारों और दिव्यांग व्यक्तियों को एक पेपर के लिए ₹500 और दो पेपर के लिए ₹600 का भुगतान करना होगा।

18वीं सीटीईटी परीक्षा रविवार, 21 जनवरी 2024 को देशभर के 135 शहरों में होगी। परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

सीटीईटी 2024 जनवरी परीक्षा के एडमिट कार्ड और परीक्षा सिटी स्लिप उचित समय पर जारी किए जाएंगे।

CTET कंप्यूटर आधारित मोड (CBT) में आयोजित किया जाता है। इसमें दो शिफ्ट होंगी, प्रत्येक ढाई-ढाई घंटे की होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक है.

परीक्षा पाठ्यक्रम, पात्रता, पेपर पैटर्न, अंकन योजना आदि के लिए सीटीईटी वेबसाइट पर सूचना बुलेटिन देखें।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT