CTET 2024 : CTET के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू जानिए क्या है अंतिम तिथि और कैसे करें आवेदन


CTET 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) - जनवरी 2024 अधिसूचना केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 3 नवंबर को जारी की गई। सीबीएसई मूल्यांकन के लिए हर साल दो बार (जनवरी और जुलाई) इस परीक्षा को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करता है। शिक्षण पेशा चुनने वालों की क्षमताएँ। सीटीईटी आवेदन प्रक्रिया 3 नवंबर को शुरू हुई। योग्य उम्मीदवार 23 नवंबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क रुपये का भुगतान करना होगा। एक पेपर के लिए 1000 रुपये (एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के लिए 500 रुपये), रुपये। दो पेपरों के लिए 1200 रुपये (एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के लिए 500 रुपये)। सीबीएसई ने घोषणा की है कि सीटीईटी ऑनलाइन परीक्षा अगले साल 21 जनवरी को आयोजित की जाएगी।

पात्रता : कम से कम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएड या इंटरमीडिएट के साथ प्राथमिक शिक्षा / शिक्षा में डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) या प्रारंभिक शिक्षा में डिग्री या प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा।

✦ प्रारंभिक चरण (कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए) (पेज 2) -

पात्रता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ डिग्री के साथ प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा/बी.एड या प्रारंभिक शिक्षा में डिग्री के साथ 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट या चौथे वर्ष में बीए/बीएससी शिक्षा, बीएड, बी.एड. एड, बी.एड (विशेष शिक्षा) या समकक्ष परीक्षा के साथ डिग्री।

आवेदन शुल्क : सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों को पेपर-1 या पेपर-2 के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदकों को दो पेपर के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा. एससी, एसटी, पीएचसी उम्मीदवारों को पेपर-1 या पेपर-2 के लिए 500 रुपये; हालांकि, दो पेपर के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा ।

चयन प्रक्रिया: लिखित परीक्षा के माध्यम से परीक्षा पद्धति।

✦ पेपर-1: प्राथमिक चरण (पीआरटी): पेपर-1 प्रारंभिक परीक्षा कुल 150 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी। कुल 5 सेक्शन होंगे. इनमें बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र, भाषा-1, भाषा-2, गणित, पर्यावरण अध्ययन विषयों से प्रत्येक खंड में 30 प्रश्न दिए जाएंगे। परीक्षा का समय 2.30 घंटे।

✦ पेपर-2: प्रारंभिक चरण (टीजीटी): पेपर-1 परीक्षा कुल 150 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी। इसमें 3 सेक्शन हैं. इनमें बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र, भाषा-1, भाषा-2 से प्रत्येक खंड में 30 प्रश्न और गणित एवं विज्ञान या सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान से 60 प्रश्न दिए जाएंगे। परीक्षा का समय 2.30 घंटे।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT