CTET 2024 : सीटीईटी 2024 परीक्षा देनी है तो फॉर्म भरने में न करें देरी लास्ट डेट है नजदीक


CTET 2024 : सीटीईटी 2024 परीक्षा (केंद्रीय शिक्षक अर्हता परीक्षा) में शामिल होना है तो फॉर्म भरने में देरी नहीं करनी चाहिए। सीटीईटी 2024 के लिए फॉर्म भरने की लास्ट डेट नजदीक है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार सीटीईटी 2024 के लिए आवेदन 23 नवंबर तक किया जा सकता है। सीबीएसई ने सीटीईटी की परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी है। सीटीईटी परीक्षा 21 जनवरी 2024 को अप्लाई की जाएगी।


सीबीएसई ने सीटीईटी की परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी :

यह केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय जैसे केंद्रीय विद्यालयों में पहली से पांचवीं और छठवीं से आठवीं तक का टीचर बनने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की अर्हता परीक्षा है।

इसके अलावा इसके स्कोर कार्ड की मान्यता राज्यों के स्कूलों में होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए भी है। सीटीईटी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर करना है।


कौन दे सकता है सीटीईटी परीक्षा :

प्राइमरी यानी पहली से पांचवीं तक की क्लास का टीचर बनना है तो सीटीईटी पेपर-I परीक्षा देनी होगी. वहीं यदि छठवीं से आठवीं तक की क्लास का टीचर बनने के लिए सीटीईटी पेपर-II परीक्षा देनी होगी।

सीटीईटी पेपर- I के लिए कम से कम 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही दो साल का डीएलएड या चार साल का बीएएलएड कोर्स किया होना चाहिए।

वहीं सीटीईटी पेपर-II के लिए कम से कम 50 फीसदी मार्क्स से 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही डीएलएड और ग्रेजुएशन किया होना चाहिए. बीएड या इसके समकक्ष डिग्री वाले भी सीटीईटी पेपर-2 परीक्षा दे सकते हैं।

उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने आपको पूरी न्यू अपडेट के बारे मे बताया ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें। अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हमें उम्मीद है कि आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT