UPSC Age Limit : UPSC उम्मीदवारों के लिए ये है जरूरी खबर, पढ़ें अटेम्प्ट और आयु सीमा पर अपडेट


UPSC Age Limit : UPSC Civil Services (UPSC CSE Age Limit) के आयुसीमा बढ़ाने और अटेम्प्ट को लेकर हमेशा कुछ न कुछ मांग होती रहती है. इसको लेकर कई बार विचार भी किया गया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने गुरुवार को राज्यसभा को सूचित किया कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE) में प्रयासों की संख्या और आयु सीमा के संबंध में मौजूदा प्रावधानों में किसी भी बदलाव पर विचार करना संभव नहीं पाया गया है.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा “कुछ UPSC CSE उम्मीदवारों द्वारा दायर रिट याचिकाओं में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित निर्णयों के आधार पर और विभाग-संबंधित संसदीय स्थायी समिति द्वारा व्यक्त किए गए विचारों के आलोक में इस मामले पर कार्मिक विभाग में विधिवत विचार किया गया है. ट्रेनिंग और CSE के संबंध में प्रयासों की संख्या और आयु-सीमा के संबंध में मौजूदा प्रावधानों में किसी भी बदलाव पर विचार करना संभव नहीं पाया गया है.”

CSE हर साल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा तीन चरणों में प्रीलिम्स, मुख्य और पर्सनल टेस्ट आयोजित किया जाता है. मंत्री ने आगे कहा कि CSE की प्रीलिम्स परीक्षा और मुख्य परीक्षा आयोजित करने की तारीखें और स्थान आयोग द्वारा तय और नोटिकेशन किए जाते हैं.

जितेन्द्र सिंह ने कहा, “सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा, 2023 आयोग द्वारा 28.05.2023 को आयोजित की गई है और रिजल्ट 12.06.2023 को घोषित किए गए हैं, जिसमें पर्याप्त संख्या में उम्मीदवारों (यानी 14,624) को योग्य घोषित किया गया है. सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा, 2023 के कुछ असफल उम्मीदवारों ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है.”

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT