UGC NET Application 2023 : आवेदन शुरू, UGC NET दिसंबर परीक्षा के लिए यहां से चेक करें पात्रता एवं मापदंड


UGC NET Application 2023 : National Testing Agency (NTA) की ओर से Ugc Net December 2023 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी 28 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन माध्यम से एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सेशन के लिए आवेदन करने जा रहे हैं वे फॉर्म भरने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को अवश्य चेक कर लें।

UGC NET Eligibility: योग्यता एवं मापदंड पहले कर लें चेक -

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 में आवेदन करने से पहले उम्मीदवार योग्यता अवश्य चेक कर लें। इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ने न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन किया हो। इसके साथ ही मास्टर डिग्री के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत उम्मीदवार भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा -

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आयु सीमा JRF और NET के लिए अलग-अलग निर्धारित है। JRF के लिए अधिकतम आयु 31 वर्ष निर्धारित है। इसके अतिरिक्त NET के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा की कोई लिमिट नहीं है।

पात्रता एवं मापदंड में आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट प्रदान की गयी है।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन -

पात्रता एवं मापदंड पूर्ण करने वाले उम्मीदवार इसमें शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थी स्वयं से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य है। जनरल कैंडिडेट्स के लिए शुल्क 1150 रुपये, ओबीसी ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 600 रुपये और एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 325 रुपये भुगतान करने होंगे।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT