RBI RECRUITMENT : रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया में निकली क्लर्क सहित 9003 पदों पर भर्ती, जानिए आवेदन प्रक्रिया


RBI Recruitment : Reserve Bank Of India (RBI) में नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए खुशखबरी है. जो भी RBI में नौकरी (Sarkari Naukri) की उम्मीद लगाए बैठे हैं, वे बिना किसी देरी के तुरंत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 13 सितंबर से शुरू हो चुकी है। जो भी RBI Assistant के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे RBI की आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in  पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन 4 अक्टूबर तक या उससे पहले भी अप्लाई कर सकते हैं। 8000 (Coming Soon)

अप्लाई करने के लिए होना चाहिए ग्रेजुएट -

इन पद के लिए जो भी उम्मीदवार अप्लाई करना चाहते हैं, उनके पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 1 सितंबर, 2023 तक किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा SC, ST and PWD उम्मीदवारों के लिए कोई भी न्यूनतम अंकों की जरूरत नहीं है. लेकिन ग्रेजुएट होना आवश्यक है। वहीं भूतपूर्व सैनिकों की बात करें, तो उनके पास ग्रेजुएट की डिग्री या मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ कम से कम 15 वर्षों का डिफेंस सर्विस का अनुभव होना चाहिए।

भाषा का होना चाहिए नॉलेज

उम्मीदवारों के पास किसी विशेष भर्ती कार्यालय में किसी भी पद के लिए अप्लाई करने के लिए उस भाषा का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले राज्य की भाषा को पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना आना चाहिए।

RBI assistant का फॉर्म भरने के लिए आयु सीमा-

RBI assistant के लिए जो भी उम्मीदवार अप्लाई कर रहे हैं, उनकी न्यूनतम आयु 1 सितंबर तक 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। इसका मतलब यह हुआ कि जिन उम्मीदवारों का जन्म 2 सितंबर 1995 से पहले और 1 सितंबर 2003 के बाद नहीं हुआ हो। साथ ही सरकारी नियमानुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

अक्टूबर महीने में हो सकती है परीक्षा -

RBI Assistant 2023 की भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के लिए online prelims Examination 21 और 23 अक्टूबर को निर्धारित है और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना जताई जा रही है।

ऐसे किया जाएगा सेलेक्शन -

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करेंगे, उनका Selection Prelims Exam, Main Exam और Language Proficiency Test (LPT) के जरिए किया जाएगा।

RBI Assistant Recruitment 2023 अप्लाई लिंक:-

RBI Assistant Recruitment 2023 नोटिफिकेशन :- 

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT