Indian Railway Recruitment : रेलवे में निकली 7017 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

Indian Railway Recruitment 2023 : ईस्टर्न रेलवे की ओर से एक अप्रेंटिस भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके अनुसार रेलवे में 3115 पद पर भर्ती की जाएगी। इस अभियान के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट er.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे. इस अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 सितम्बर से शुरू होगी. भर्ती के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर 2023 तय की गई है। 4000 पदों पर भर्ती जल्द ही अपेक्षित है लेकिन आधिकारिक सूचना नही है।

इस भर्ती अभियान के जरिए ईस्टर्न रेलवे में अपरेंटिस के 3115 पद भरे जाएंगे. इनमें फिटर, वेल्डर, मैकेनिक, मशीनिस्ट, कारपेंटर, पेंटर, लाइनमैन, वायरमैन, इलेक्ट्रीशियन आदि पद शामिल हैं।

जरूरी शैक्षिक योग्यता -

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं क्लास पास होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार को संबंधित विषय में आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त भी होना चाहिए।

उम्र सीमा -

भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कम से कम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल रखी गई है। जबकि ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी वर्गों को के उम्मीदवारों को सरकार के नियम के मुताबिक छूट दी जाएगी।

इतना देना होगा आवेदन शुल्क -

इस अभियान के लिए अप्लाई करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, महिलाओं को शुल्क भुगतान से छूट प्रदान की गई है।

ऐसे होगा चयन -

इन पद पर उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन–

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

अब उम्मीदवार होम पेज पर भर्ती लिंक पर क्लिक करें


इसके बाद उम्मीदवार जरूरी डिटेल्स दर्ज कर यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।

अब उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरें और सबमिट करें।

इसके बाद उम्मीदवार जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

अब उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म को सबमिट कर दें।

फिर अभ्यर्थी आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें।

अंत में उम्मीदवार आवेदन पत्र का प्रिंट निकाल लें।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये। 
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT