EMRS RECRUITMENT 2023 : सरकारी विभाग में शिक्षकों के पदों के लिए 7000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, करें आवेदन


Ministry of Tribal Affairs
ने Eklavya Model Residential Schools (EMRS) में शिक्षण कर्मचारियों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।  रिक्तियों में प्रिंसिपल, पीजीटी और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के विभिन्न पद शामिल हैं।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट emrs.tribal.gov.in पर 31 जुलाई रात 11.50 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। 5000 (Coming Soon)

*रिक्ति विवरण*

प्रिंसिपल - 303 रिक्तियां

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) - 2266 रिक्तियां 

अकाउंटेंट - 361 रिक्तियां

जूनियर सचिवालय सहायक
(जेएसए) - 759 रिक्तियां

लैब अटेंडेंट - 373 रिक्तियां

 *पात्रता मापदंड:*

 *आयु सीमा*

 (i) *प्रिंसिपल* के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 31 जुलाई 2023 को 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

(ii) *पीजीटी* के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 31 जुलाई 2023 को 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

 (iii) *अकाउंटेंट* के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 31 जुलाई 2023 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

 (iv) *जूनियर सचिवालय सहायक* के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 31 जुलाई 2023 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

(v) *लैब अटेंडेंट*  के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 31 जुलाई 2023 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

 *शैक्षणिक योग्यता*

*प्रिंसिपल:* उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री और बीएड या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।  हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने में दक्षता।  समकक्ष पद पर होना, या किसी मान्यता प्राप्त हाई स्कूल में पढ़ाने का 12 साल का अनुभव (वाइस प्रिंसिपल / पीजीटी / टीजीटी)।

*पीजीटी*: उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से संबंधित विषय में दो साल का एकीकृत स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए। 

 *अकाउंटेंट:* उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से वाणिज्य की डिग्री होनी चाहिए।

 *कनिष्ठ सचिवालय लेखाकार:* उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक (बारहवीं कक्षा) प्रमाणपत्र होना चाहिए और अंग्रेजी टाइपिंग में न्यूनतम 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।

*लैब अटेंडेंट:* उम्मीदवार को प्रयोगशाला तकनीक में प्रमाण पत्र/डिप्लोमा के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से विज्ञान स्ट्रीम के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

 उम्मीदवार नीचे दिए गए आधिकारिक सूचना बुलेटिन में वेतनमान, आरक्षण/छूट, आवेदन प्रक्रिया, अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता और अधिक जानकारी पा सकते हैं


*Steps to apply for EMRS vacancies 2023*

Visit the official website emrs.tribal.gov.in

On the homepage, click on “Recruitment”

Click on the application link of Principal/PGT/Non-teaching staff (as applicable)

Register and proceed with the application

Pay the fees, submit and download the completed form

Take a printout for future reference

Direct link to apply for Principal vacancies.


Direct link to apply for PGT vacancies.


Direct link to apply for Non Teaching vacancies.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT