UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती आयुसीमा में छूट मिलेगी या नहीं! क्या है सरकार की राय? जानें यहां पूरी डिटेल

UP Police Constable Recruitment 2023 : UP Police में constable की Recruitment के लिए कब से आवेदन शुरू होंगे, इसको लेकर अभी भी युवाओं के बीच असामंजस्य बना हुआ है. यूपी पुलिस भर्ती 2023 में Age Range में छूट को लेकर एक याचिका दायर की गई थी. इस पर Allahabad High Court ने यूपी पुलिस में 55699 पदों को लेकर सत्यवीर व 11 अन्य की दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सरकार से जबाव मांगा है. दायर याचिका में कहा गया है कि यूपी में constable recruitment (UP Police Constable Bharti) के लिए सामान्य कैटेगरी के लिए आयुसीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष है. इसके अलावा आरक्षित उम्मीदवारों के लिए सरकार के नियमानुसार छूट भी लागू है.

इससे पहले वर्ष 2018 में UP Police में constable recruitment की अंतिम भर्ती हुई थी. अब पांच सालों के अंतराल में वर्ष 2023 में यूपी पुलिस कांस्टेबल के 55699 पदों पर बहाली होनी है. इस बहाली में कई ऐसे युवा भी हैं, जो आयुसीमा की वजह से इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक याचिकाकर्ता के वकील के अनुसार बताया जा रहा है कि सर्वोच्च न्यायालय में मनीष कुमार बनाम यूनियन ऑफ इंडिया के वाद पर तत्कालीन होम सेक्रेटरी ने वर्ष 2017 से वर्ष 2020 तक कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की भर्ती पर हलफनामा दिया था. वर्ष 2018 के बाद से अभी तक कोई भी भर्तियां नहीं आई है. अब इस मामले पर अगली सुनवाई 22 नवंबर को होनी है.

Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board (UPPRPB) द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर की गई नवीनतम घोषणा के अनुसार लगभग 52299 पद भरे जाएंगे और जिनमें से 41811 रिक्तियां कांस्टेबल सिविल पुलिस के लिए होंगी. 8540 रिक्तियां कांस्टेबल पीएसी के लिए, 1007 रिक्तियां फायरमैन के लिए और 1341 रिक्तियां पुलिस कांस्टेबल के लिए उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के लिए भरी जाएगी. आधिकारिक घोषणा उपलब्ध होने के बाद यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT