UP BOARD EXAM 2024 : यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ा दी गई है, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन


UP Board Exam 2024: Uttar Pradesh Secondary Education Council (UPMSP) की तरफ से 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षा 10 और 12 परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी गई है। छात्र अब कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 10 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर रजिस्ट्रेशन का लिंक दिया गया है।

Board की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक 10वीं-12वीं के छात्र 100 रुपये की विलंब शुल्क देकर 15 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं, 9वीं-11वीं के छात्र 50 रुपये देकर 15 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं, छात्रों की तरफ से भरे गए फॉर्म को स्कूल प्रमुखों की तरफ से सत्यापित करना होगा। अगर कोई गलती होगी तो स्कूल प्रमुख फॉर्म में सुधार भी करवा सकेंगे।जानकारी की माने तो आवेदन पत्र में छात्र का नाम, माता-पिता का नाम और जन्मतिथि व चुने गए विषय कोड एवं फोटो में भी सुधार किया जा सकेगा। हालांकि, इन डिटेल्स में सुधार का विकल्प सिर्फ स्कूल प्रमुखों को ही दिया जाएगा। अधिक जानकारी छात्र स्कूलों से भी प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि यूपी बोर्ड देश का सबसे बड़ा रीजनल बोर्ड है। यूपी बोर्ड की परीक्षा में हर वर्ष करीब 50 लाख स्टूडेंट्स शामिल होते हैं। इस वर्ष यानि कि 2023 में करीब 54 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। वहीं, माना जा रहा है कि इस बार भी इतनी ही संख्या में छात्र आवेदन कर सकते हैंl

माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से आवेदन प्रक्रिया खत्म कराने के बाद टाइम टेबल जारी किया जाएगा। हालांकि, टाइम टेबल अभी नहीं जारी किया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि अक्टूबर के आखिरी तक टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। वहीं, एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जनवरी तक जारी किया जाएगा।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT