UGC NET 2023 : यूजीसी नेट के परीक्षा परिणाम में बड़ा बदलाव, अभ्यर्थियों को हुआ दुख


UGC NET 2023 :  National Testing Agency (NTA) 'assistant professor' के साथ-साथ 'Junior Research Fellowship (JRF) और सहायक प्रोफेसर के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए दिसंबर 2023 चक्र के लिए यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करेगी। 'भारतीय विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में। यूजीसी नेट दिसंबर 2023 शेड्यूल के अनुसार कई शिफ्टों में Computer Based Testing (CBT) mode में आयोजित किया जाएगा। आइए यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा पैटर्न और पेपर-1 और पेपर-2 के लिए अंकन योजना पर नजर डालें।

UGC NET December 2023 परीक्षा पैटर्न : अवलोकन -

यूजीसी नेट 2023 परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे, यानी पेपर-1 और पेपर-2। दोनों पेपर तीन घंटे की अवधि के एक ही सत्र में आयोजित किए जाएंगे और इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। पेपरों के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा। उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा के पेपर-1 और पेपर-2 के बीच स्विच कर सकते हैं। एनटीए यूजीसी नेट 2023 परीक्षा के नवीनतम परीक्षा पैटर्न को दर्शाने वाली संक्षिप्त तालिका नीचे दी गई है:

एनटीए यूजीसी नेट 2023 परीक्षा पैटर्न -

प्रश्नों/अंकों की संख्या
50/100
100/200
----------------
150/300
----------------

 अवधि- 3 घंटे (एकल सत्र)

प्रश्न पत्र का माध्यम भाषा के पेपर को छोड़कर केवल अंग्रेजी और हिंदी में होगा।

 UGC NET December 2023  परीक्षा: अंकन योजना -

आइए नीचे यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा अंकन योजना को विस्तार से देखें:

(ए) प्रत्येक प्रश्न 02 (दो) अंक का है।

(बी) प्रत्येक सही प्रतिक्रिया के लिए, उम्मीदवार को 02 (दो) अंक मिलेंगे।

(सी) गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

(डी) अनुत्तरित/प्रयास न किए गए/समीक्षा के लिए चिह्नित प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।

(ई) किसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए, उम्मीदवार को सही विकल्प के रूप में एक विकल्प चुनना होगा।

(एफ) यदि कोई प्रश्न गलत/अस्पष्ट पाया जाता है या उसके कई सही उत्तर हैं, तो केवल उन्हीं उम्मीदवारों को क्रेडिट दिया जाएगा जिन्होंने प्रश्न का प्रयास किया है और सही उत्तरों में से एक को चुना है।

(जी) यदि कोई प्रश्न गलत पाया जाता है और प्रश्न हटा दिया जाता है, तो दो अंक (+2) केवल उन उम्मीदवारों को दिए जाएंगे जिन्होंने प्रश्न का प्रयास किया है। इसका कारण मानवीय त्रुटि या तकनीकी त्रुटि हो सकती है। चूंकि कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, इसलिए उम्मीदवार को सही उत्तर के रूप में निकटतम विकल्पों में से एक को चुनना होगा।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT