शिक्षक विभाग भर्ती : शिक्षा विभाग 25001 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए आवेदन प्रक्रिया


JSSSC RECRUiTMENT : अगर आप सरकारी स्कूल में टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है, क्योंकि, झारखंड में प्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षक संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. आवेदन प्रक्रिया 16 अगस्त 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 25998 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. भर्ती से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता -

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास 12वीं पास के अलावा दो वर्षीय एलिमेट्री एजुकेशन में डिप्लोमा होना अनिवार्य है. या उम्मीदवार ने स्नातक के साथ बीटीसी/डीएलएड की परीक्षा पास की हो. या उम्मीदवार ने स्नातक के साथ बीएड की डिग्री होना अनिवार्य है. शैक्षणिक योग्यता के संबंध में अधिक जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

आयु सीमा -

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क -

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 50 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

कैसे करें आवेदन -

इस भर्ती परीक्षा के आवेदन के लिए सबसे पहले झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://jssc.nic.in/ पर जाएं. जहां प्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षक संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के आवेदन वाले लिंक क्लिक करें और मांगी गई जानकारियां दर्ज करें रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड तैयार करें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड डालकर फॉर्म ओपन करें और सभी जानकारी और मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करें. फिर फॉर्म की फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म की एक प्रति जरूर निकाल लें.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT