CBSE BOARD EXAM 2024 : सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के पेपर पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए कैसे करें परीक्षा की तैयारी


10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का दबाव एक साल पहले से ही बनने लगता है। यानी कक्षा 9वीं और 11वीं से. ऐसे में नई शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) और नए परीक्षा पैटर्न से इस दबाव को कम करने की कोशिश की जा रही है. अगले कुछ वर्षों में शिक्षा का स्वरूप पूरी तरह बदल जाएगा। इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने कक्षा 10 और 12 के बोर्ड परीक्षा पैटर्न के परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना में बड़े बदलाव किए हैं। इससे छात्रों पर पढ़ाई का दबाव कम होगा और कोचिंग संस्कृति पर भी कुछ अंकुश लगेगा।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 15 फरवरी से शुरू होगी। बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 के सैंपल पेपर आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी कर दिए हैं। इससे छात्रों को नए परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम के बारे में बेहतर जानकारी मिलेगी। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में योग्यता आधारित प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इससे छात्र विषय को याद करने के बजाय उसे समझने पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

कक्षा 10 में, 50 प्रतिशत योग्यता या केस-आधारित और अन्य प्रकार के प्रश्न होंगे, 20 प्रतिशत प्रश्न प्रतिक्रिया प्रकार होंगे, 20 प्रतिशत एमसीक्यू प्रश्न होंगे, और 30 प्रतिशत निर्मित प्रतिक्रिया प्रश्न (लघु उत्तर/दीर्घ उत्तर प्रकार) होंगे प्रशन)।

कक्षा 12 में, कम से कम 40 प्रतिशत प्रश्न योग्यता या केस-आधारित और अन्य प्रकार के होंगे, 20 प्रतिशत प्रतिक्रिया प्रकार के होंगे, 20 प्रतिशत एमसीक्यू प्रश्न होंगे, और 40 प्रतिशत निर्मित प्रतिक्रिया प्रश्न (संक्षिप्त उत्तर/) होंगे। दीर्घ उत्तरीय प्रश्न)

सीबीएसई बोर्ड के नए सैंपल पेपर के मुताबिक, छात्रों को मुख्य परीक्षा से पहले स्कूल प्री-बोर्ड परीक्षा देनी होगी। 2024 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में क्षमता आधारित प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जा रही है। कक्षा 10 में कुल 50 प्रतिशत प्रश्न और कक्षा 12 में 40 प्रतिशत प्रश्न क्षमता आधारित होंगे। बोर्ड परीक्षा में वस्तुनिष्ठ, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न भी पूछे जायेंगे। छात्रों को तीन घंटे में 15 से 35 प्रश्नों के उत्तर लिखने होंगे।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT