BHU PhD Admission 2023 : बीएचयू से करना चाहते हैं पीएचडी, तो आपके लिए है ये अहम सूचना


BHU PhD Admission 2023 : बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में पीएचडी में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना है। बीएचयू ने पीएचडी प्रवेश के लिए इन्फॉर्मेशन ब्रॉशर जारी कर दिया है। जिसके अनुसार संस्थान में पीएचडी के लिए 16 विभागों के 147 विषयों की 1421 सीटे उपलब्ध हैं। एनटीए पीएचडी प्रवेश परीक्षा और बीएचयू रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से दाखिले दिए जाएंगे। गौरतलब है कि छात्रों की ओर से लगातार पीएचडी प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी करने की मांग की जा रही थी।

नोटिस के अनुसार भाषा व अन्य विषयों के लिए हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में परीक्षा ली जाएगी। इसके अलावा विदेशी उम्मीदवारों को एडमिशन लेने के लिए 70 अंक के साथ TOEFL या फिर 6 बैंड के साथ IELTS का सर्टिफिकेट अनिवार्य है।

इस विषय में हैं इतनी सीटें -

बीएचयू में साइंस स्ट्रीम में केमिस्ट्री के लिए पीएचडी की 145, फिजिक्स के लिए 40, भूविज्ञान के लिए 34 एवं जूलॉजी के लिए पीएचडी की 22 सीटें हैं। इसके अलावा कॉमर्स की 57, मैनेजमेंट स्टडीज की 38, शिक्षाशास्त्र की 49 एवं हिंदी की 42 सीटें हैं. विवि प्रशासन ने पीएचडी एडमिशन के लिए 39 पेज का सूचना बुलेटिन जारी किया है, जिसे आप नीचे उपलब्ध कराई गई लिंक से देख सकते हैं।

BHU PhD Admission Notification PDF Download -

https://drive.google.com/file/d/1bwbDwoAhxhBakGs5t6mUxCKXO9GhmvJn/view?usp=drivesdk

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT