UGC NET 2023 : क्या है UGC नेट ? कब से होगा रजिस्ट्रेशन ? जानें कौन, कहां, कैसे कर सकेंगे आवेदन


UGC NET 2023 : University Grants Commission (UGC) National Eligibility Test (NET) December 2023 सत्र में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए जरूरी अपडेट है. दरअसल, National Testing Agency (NTA) की तरफ से जल्द ही Notification जारी किया जाएगा. Notification जारी होने के बाद अभ्यर्थी official website ugcnet.nta.nic.in पर जाकर डिटेल्स चेक कर सकेंगे. Notification जारी होने के साथ registration की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो UGC NET DECEMBER 2023 का Notification अगले महीने सितम्बर में जारी होने की उम्मीद है. हालांकि आयोग की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है. ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि अधिक अपडेट के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें. 

UGC NET DECEMBER 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के स्टेप इस प्रकार से हैं -

सबसे पहले UGC NET की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें.

इसके बाद यहां होम पेज पर Ugc Net December 2023 के रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

लॉगिन करने के बाद पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें.

खुद का यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें.

अब Ugc Net December 2023 का फॉर्म भरें और सबमिट करें.

इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

UGC नेट क्या है? -

UGC NET परीक्षा का आयोजन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए किया जाता है. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है.

कौन कर सकता है आवेदन -

UGC NET परीक्षा के लिए आवेदन वही उम्मीदवार कर सकते हैं जो मास्टर डिग्री या तो पास हो चुके हैं या फिर मास्टर डिग्री के लास्ट ईयर के स्टूडेंट हों.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT