SSC RECRUITMENT : पुलिस विभाग में 1006 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए आवेदन प्रक्रिया

SSC Recruitment 2023 : SSC CAPF दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आज से आवेदन कर सकेंगे। जल्द ही वेबसाइट पर आवेदन का लिंक एक्टिव हो जाएगा। हालांकि वेबसाइट पर अभी विस्तृत नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन बताया जा रहा है कि 1800 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकलेंगी। दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर के 50 से ज्यादा पद संभावित हैं।

अधिकतम आयु -

अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है। एससी व एसटी को आयु में पांच वर्ष एवं ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2022 से होगी।

तीन चरणों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा -

 पहले चरण में लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव मल्टीपल च्वाइस के प्रश्न होंगे। हर गलत उत्तर के लिए 0.25 की नेगेटिव मार्किंग होगी।

प्रारंभिक परीक्षा पास करने वालों को पीईटी पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा। यानी शारीरिक दक्षता परीक्षा व शारीरिक मानक परीक्षा (पीईटी व पीएसटी) का दूसरा चरण होगा। दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद व कद- काठी मापने के इस चरण में केवल पास होना अनिवार्य होता है। यानी यह केवल क्वालिफाइंग होगा। फाइनल मेरिट में इसके मार्क्स नहीं जुड़ेंगे।

दौड़ व कूद के नियम -

पुरुषों के लिए

16 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ 

-6.5 मिनट में 1.6 किमी की दौड़

-3.65 मीटर की लंबी कूद ( 3 चांस में) 

- 1.2 मीटर की ऊंची कूद ( 3 चांस में)

- शॉट पुट (16 एलबीएस) 4.5 मीटर फेंकना होगा । ( 3 चांस में)


महिलाओं के लिए -


- 18 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ 

- 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़

- 2.7 मीटर की लंबी कूद ( 3 चांस में) 

-0.9 मीटर की ऊंची कूद ( 3 चांस में)

PET - शारीरिक मापतौल -


पुरुषों के लिए

लंबाई- 170 सेमी

सीना - 80 सेमी

सीना फुलाकर - 85 समी


महिलाओं के लिए लंबाई- 157 सेमी

जो अभ्यर्थी PET and PST चरण में पास होंगे, उन्हें पेपर-2 में बैठना होगा। पेपर-2 में इंग्लिश लेंग्वेज व कॉम्प्रेहेंशन का टेस्ट होगा। पेपर-1 व पेपर-2 में प्रदर्शन के आधार पर ही फाइनल मेरिट बनेगी। पेपर -1 व पेपर-2 में प्राप्त मार्क्स के आधार पर अभ्यर्थियों को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल में पास अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये। 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT