MP POLICE EXAM : एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, जूते बैन, कब बंद होंगे गेट, जानें 10 नियम

MP Police Exam : एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज 12 अगस्त से 12 सितंबर तक राज्य के विभिन्न केंद्रों पर शुरू होगी। 12 शहरों में करीब 50 परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में एग्जाम होगा। पुलिस कांस्टेबल 7411 पदों के लिए 8.70 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। एक पद के लिए 130 उम्मीदवार हैं। इस बार अभ्यर्थियों के जूते और मोजे एग्जाम सेंटर के बाहर ही खुलवा लिए जाएंगे। सैंडल या चप्पल पहनकर आ सकते हैं। क्लचर व बेल्ट पर भी रोक है। चेहरे को ढककर परीक्षा में एंट्री नहीं दी जाएगी। चार स्तर पर मॉनिटरिंग होगी। 14 दिन तीन शिफ्ट में पेपर होंगे जबकि 14 दिन दो शिफ्ट में। हर शिफ्ट में 1300 के आसपास अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पहली बार उड़नदस्ते के अलावा एक रिसर्च टीम भी बनाई जाएगी जो हर उन शहरों के होटल्स, लॉज व धर्मशाला की चेकिंग करेंगी जहां बाहरी राज्यों के अभ्यर्थी आकर रुकेंगे।

जानें अन्य अहम नियम 1- अभ्यर्थियों को दो घंटे पहले रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले गेट बंद कर दिए जाएंगे। जैसे अगर किसी की परीक्षा 10 बजे से शुरू होनी तो गेट 9 बजे बंद कर दिए जाएंगे।

2- पारदर्शी पेन के अलावा सभी चीजें जैसे बालों का क्लचर, बकल, घड़ी, हाथ में पहने जाने वाली जूलरी या मैटलिक सामग्री, चमड़े के बैंड, कमर में पहने जाने वाले बेल्ट, धूप के चश्मे, पर्स, वॉलेट, टोपी, पैंसिल, इरेजर, व्हाइटनर ले जाने पर बैन है।

3- कैलकुलेटर, बीपर्स, पेजर्स, मोबाइल, या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइज पर पूरी तरह रोक है।

4- परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ ऑरिजनल फोटोयुक्त पहचान पत्र अनिवार्य होगा। इसके लिए अभ्यर्थी वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट (इनमें से कोई एक ) ला सकते हैं।

5- नियमपुस्तिका के अनुसार यूआईडीएआई द्वारा सत्यापित होने पर ही ई आधार मान्य होगा।

6- तय रिपोर्टिंग समय के बाद आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

7- टेस्ट एडमिट कार्ड (टीएसी) के दूसरे भाग में सेल्फ अटेस्टेड फोटो लगाना अनिवार्य है।

8- परीक्षा हाल में प्रवेश बायोमेट्रिक पद्धति की प्रक्रिया

उपरांत दिया जायेगा ।

9- परीक्षा समाप्ति के पश्चात् अभ्यर्थी द्वारा अर्जित किया गया स्कोर कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

10- मूल प्रवेश-पत्र तथा मूल पहचान-पत्र के अतिरिक्त अन्य कोई भी सामग्री परीक्षा केन्द्र में ले जाना निषिद्ध है।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT