DU PG ADMISSION : देश की अन्य सेंट्रल यूनिवर्सिटी की तरह DU भी क्यों नहीं जारी कर रहा पीजी एडमिशन का मेरिट लिस्ट?


Delhi University PG Admission : दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में पिछले कुछ दिनों से पोस्ट graduate programs में दाखिले (PG Admissions) को लेकर बवाल मचा हुआ है. एनटीए (NTA) द्वारा संचालित CUET (PG) एडमिशन का ‘गडबड़झाला’ अब बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर डीयू एडमिशन प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं. वहीं, उतर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी Delhi University में एडमिशन के दौरान बच्चों की परेशानी को लेकर ट्वीट किया है. छात्रों का आरोप है कि university प्रशासन अभी तक पारदर्शिता को लेकर गंभीर नहीं है. छात्रों की मांग है कि देश के और university की तरह डीयू भी कटऑफ लिस्ट (First Cutoff list) को university के पोर्टल पर जारी करे.

छात्रों का कहना है कि Delhi University ने किन-किन छात्रों का चयन किया है और उसके NTA में अंक कितने हैं. इसे जानने का हक उन छात्रों को है, जिनका लिस्ट में नाम नहीं आया है. इसे university के पोर्टल पर नहीं बताया जा रहा है. छात्रों का आरोप है कि एडमिशन में धांधली हो रही है. इस कारण मेरिट सूची वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया गया है. यहां तक की छात्रों को पहली सूची का कटऑफ भी अभी तक नहीं बताया गया है.

DU में PG Edition को लेकर बवाल -

एनटीए दवारा संचालित (CUET PG) परीक्षा के आधार पर ही देश के तमाम केंद्रीय विश्वविधालय पीजी कोर्स में Admission दे रहे है. इसी में Delhi University भी शामिल है. दिलचस्प बात है कि देश के तमाम केंद्रीय विश्वविधालय, जिन्होंने एनटीए रिजल्ट के आधार पर अपने यूनिवर्सिटी में मेरिटी सूची बनाई है, उसकी विस्तृत सूची अपने यूनिवर्सिटी के आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दी है. डीयू भी पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में दाखिले की दूसरी लिस्ट 25 अगस्त यानी कल जारी कर सकती है. डीयू ने 17 अगस्त को अपनी पहली कटऑफ लिस्ट में अलग-अलग विषयों के लिए डिपार्टमेंट और कॉलेज आवंटित किए थे. हाालंकि, कई छात्रों को College and Department आवंटित करने के बाद 48 घंटे के अंदर ही अलॉटमेंट कैंसिल कर दिया गया था.

इन Universities में जारी किए जाते हैं मेरिट लिस्ट -

बता दें कि Central University of Haryana अब तक पांच राउंड की मेरिट लिस्ट जारी कर चुकी है और हर सूची को पारदर्शी तरीके से अपने वेबसाइट पर डाला है, जिसमें हर राउंड की सूची का कटऑफ लिस्ट साफ दिख रहा है. हर राउंड की लिस्ट में चयनित छात्रों का नाम और उनके NTA के अंक को वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. इसी तरह से सेंट्रल University ऑफ पंजाब ने भी पारदर्शी तरीके से अपनी सूची जारी की है और पूरी मेरिट लिस्ट को अपने वेबसाइट पर अपलोड किया है.

चयनित छात्रों के अंक सार्वजनिक करने से परहेज क्यों -

इसी तरह बाबा साहब Bhimrao Ambedkar Central University, Lucknow ने भी चयनित छात्रों की मेरिट सूची को अपने वेबसाइट पर अपलोड किया है, जिसमें चयन किए गए छात्रों के नाम और एनटीए का अंक लिखा गया है. Central University of Rajasthan ने भी पूरी मेरिट लिस्ट को अपने वेबसाइट पर लोड किया है, चयनित छात्रों के नाम और अंक उसमें दर्ज है, जिसे हर कोई देख सकता है.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT